UP Weather: यूपी के इन 13 शहरों में हो सकती है झमाझम बारिश


UP Weather: उत्‍तर प्रदेश के 13 शहरों में आज झमाझम बारिश हो सकती है। लखनऊ और गोरखपुर सहित पूर्वी उत्‍तर प्रदेश के कई शहरों में मंगलवार की सुबह बारिश हुई है। कई इलाकों में काले बादल छाए हुए हैं। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि 19 शहरों में हल्‍की बारिश हो सकती है। वहीं कम बारिश के चलते प्रदेश के 29 जिलों में सूखे की जैसी स्थिति पैदा हो गई है।


मौसम विज्ञानियों का कहना है कि उत्‍तर प्रदेश में मॉनसून की गतिविधियां एक बार फिर जोर पकड़ रही हैं। मंगलवार को बांदा, प्रतापगढ़, फतेहपुर, चित्रकूट, कौशांबी, जौनपुर, संतकबीरनगर, प्रयागराज, वाराणसी, मिर्जापुर, चंदौली, गाजीपुर और सोनभद्र में भारी बारिश हो सकती है। इसी तरह कन्‍नौज, जालौन, बलिया, इटावा, औरैया, झांसी, ललितपुर, महोबा, हमीरपुर, कानपुर नगर, कानपुर देहात, उन्नाव, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकरनगर, आजमगढ़ और मऊ में हल्की बारिश हो सकती है। 

छह अगस्‍त तक हो सकती है अच्‍छी बारिश 
मौसम विज्ञानियों का कहना है अगले छह अगस्‍त तक कई जिलों में अच्‍छी बारिश होने के संकेत हैं। मौसमी गतिविधियां बढ़ने की वजह से अगस्त में बारिश के दिन बढ़ गए हैं। अब उत्तरी बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों पर निम्न दबाव क्षेत्र है। मौसम विज्ञानियोंका कहना है कि यूपी के 29 जिलों में कम बारिश होने से सूखे जैसी स्थिति आ सकती है।


पौने चार घंटे की बारिश से लुढ़का तापमान
बरेली में सावन के चौथे सोमवार को मानसून मेहरबान हुआ। शहर के कई इलाकों में झमाझम बारिश हुई। करीब पौने घंटा हुई मूसलाधार बारिश से दिन और रात का पारा लुढ़क गया है। मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि अभी दो दिन तक आसमान में बादल छाए रहेंगे और बरसात हो सकती है।

सोमवार को सुबह करीब 11 बजे तक आसमान साफ था। धूप निकल रही और मौसम भी साफ था। उसके बाद अचानक मौसम ने करवट लेनी शुरू की। एक घंटे में ही आसमान काले बादलों से ढक गया। कई इलाकों में हवा चलने लगी।


दोपहर करीब एक बजे से बूंदाबांदी शुरू हुई और 2 बजे के आसपास मूसलाधार बरसात होने लगी। कई दिन से पड़ रही गर्मी और उमस गायब हो गई। करीब 18 मिमी बारिश हुई है। सिविल लाइंस, श्यामगंज, कालीबाड़ी, चौपुला, कुतुबखाना, कैंट, स्टेशन रोड से लेकर पीलीभीत बाईपास, इज्जतनगर, राजेंद्रनगर, प्रेमनगर, किला और सुभाषनगर इलाके में मूसलाधार बरसात हुई। हालांकि बरसात कैंट, सिविल लाइंस, रामपुर गार्डन, श्यामगंज में अधिक तेज हुई