शिक्षकों का प्रशिक्षण अब ऑफलाइन

 

लखनऊ :- 

बुनियादी भाषा और गणित में कौशल विकास के लिए प्राइमरी शिक्षकों को ऑफलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा। हालांकि शिक्षकों के प्रशिक्षण लम्बे समय से ऑनलाइन चल रहे हैं, लेकिन ये प्रशिक्षण ऑफलाइन दिया जाएगा। प्रशिक्षण 31 जनवरी तक चलेंगे।


फाउंडेशनल लिट्रेसी एवं न्यूमरेसी पर आधारित शिक्षक प्रशिक्षण के लिए महानिदेशक स्कूल शिक्षा अनामिका सिंह ने आदेश जारी कर दिया है। स्कूल के शिक्षकों का चार दिवसीय प्रशिक्षण बीआरसी पर खण्ड शिक्षा अधिकारी के नेतृत्व में संचालित किया जाएगा।

स्कूल रेडिनेस के लिए भी दी जाएगी ट्रेनिंग

लखनऊ। आंगनबाड़ी केन्द्रों में पढ़ाई-लिखाई और कक्षा एक के बच्चों को पढ़ाई के लिए तैयारी करने के लिए स्कूल रेडिनेस कार्यक्रम चलाया जाएगा। इसके लिए प्राइमरी स्कूल के एक शिक्षक को नोडल अध्यापक बनाया जाएगा। वहीं कक्षा एक में नामांकित नए बच्चों के लिए स्कूल की तैयारी संबंधी गतिविधियों को संचालित करने का जिम्मा भी इन्हीं शिक्षकों का होगा। इसके लिए शिक्षकों को स्कूल रेडिनेस का प्रशिक्षण ऑफलाइन मोड में दिया जाएगा। इस संबंध में स्कूल महानिदेशक अनामिका सिंह ने आदेश जारी कर दिया है।

40 जिलों में पहुंच सकी प्री स्कूल किट

लखनऊ। 40 जिलों के आंगनबाड़ी केन्द्रों में प्री स्कूल किट खरीदी जा चुकी है। 35 जिलों में अभी तक किट नहीं खरीदी गई है। अभी तक 35 जिलों के लिए धनराशि भारत सरकार से प्राप्त नहीं हुई है। 2021-22 की योजना पर भारत सरकार से अनुमोदन प्राप्त होने पर बाकी जिलों के लिए किट खरीदी जाएगी। विभागीय राज्यमंत्री स्वाति सिंह ने इस काम में शिथिलिता और विलम्ब के लिए संबंधित अधिकारी से स्पष्टीकरण मांगा है।

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇