बोले-अभ्यर्थी तैयारी के अनुरूप था टीईटी का प्रश्न पत्र, लेकिन .....


बिजनौर : उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा स्थगित हो गई। प्रथम पाली में चल रही परीक्षा को सचिव के आदेश पर निरस्त कर दिया। परीक्षा निरस्त होने पर परीक्षा केंद्रों से बाहर निकले अभ्यर्थी मायूस दिखे। पूरी तैयारी के साथ परीक्षा केंद्र पर पहुंचे अभ्यर्थी बोले के इस बार वह 90 प्लस प्रतिशत हल कर देते और बहुत अच्छे अंक प्राप्त करते। स्थगित परीक्षा होने से उनके आने का समय खराब हुआ, यात्रा खर्च हुआ। फिर से उन्हें परीक्षा देने के लिए अभी से ही तैयार रहना पड़ेगा। माध्यमिक शिक्षा विभाग और प्रशासन ने जिला स्तर पर टीईटी की परीक्षा पूर्ण रूप से नक़लविहीन और शांतिपूर्वक सम्पन्न कराने की तैयारी कर रखी थी। गत शनिवार को प्रशासनिक, शिक्षा विभाग और पुलिस अधिकारियों ने केंद्रों का निरीक्षण किया था।


19107 अभ्यर्थी पंजीकृत

प्राथमिक स्तर की प्रथम पाली में शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए 27 परीक्षा केंद्र बनाएं गए है। इन केंद्रों पर 19107 अभ्यर्थी पंजीकृत थे। प्रथम पाली में प्रात 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक होगी थी। कई केंद्रों पर अभ्यर्थी कक्षा में बैठक गए थे। परंतु परीक्षा स्थगित होने की सूचना के बाद अभ्यर्थियों को परीक्षा नहीं देने दी गई। कक्ष निरीक्षकों ने सभी अभ्यर्थियों से पेपर बीच में एकत्र कर लिए गए। परीक्षा कक्षों एवं अन्य मुख्य स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जिनकी सतत निगरानी के लिए कार्मिकों को तैनात किया गया है।

द्वितीय पाली में परीक्षा को 13767 अभ्यर्थी थे पंजीकृत

उच्च प्राथमिक स्तर परीक्षा के लिए द्वितीय पाली में 20 परीक्षा केन्द्र बनाएं गए है। इन केंद्रों पर 13767 अभ्यर्थी पंजीकृत है। यह परीक्षा में द्वितीय पाली में 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक सम्पन्न होनी थी।

सचिव के आदेश पर निरस्त हुई परीक्षा

सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी उत्तर प्रदेश प्रयागराज ने समस्त जिलाधिकारी व डीआइओएस को पत्र जारी कर कहा कि दोनों पालियों में आयोजित होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा को शासन द्वारा अपरिहार्य कारणों से निरस्त किये जाने के निर्देश दिए गए। उक्त दोनों पालियों की परीक्षा की अगली तिथि पृथक से घोषित की जाएगी।

यह बोले अधिकारी

सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी उत्तर प्रदेश प्रयागराज के निर्देशा पर परीक्षा को निरस्त करा दिया गया। प्रथम पाली में परीक्षा में बैठे अभ्यर्थियों से प्रश्न पत्र एवं उत्तर पुस्तिकाओं केंद्रों पर ले ली गई। दोनों पालियों की परीक्षाएं स्थगित हो गई। अग्रिम तिथि की सूचना मिलने पर सभी को जानकारी दे दी जाएगी।

राजेश कुमार, डीआइओएस, बिजनौर।

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇