परीक्षाओं में साल्वर गैंग की सेंधमारी ,गोपनीयता की उड़ गई धज्जियां,


मेरठ : UP TET Cancel ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि किसी परीक्षा के पर्चें पहले ही आउट कर दिए गए हो, इसके पहले भी पेपर आउट होने के कारण परीक्षा को निरस्‍त कर दिया गया। यह सब प्रश्‍न पत्रों की गोपनीयता पर सवाल खड़े करते हैं। आज रविवार को मेरठ और आसपास के जिलों में टीईटी के परीक्षा के लिए पहुंचे हजारों छात्र छात्राओं को उस वक्‍त निराशा का सामना करना पड़ा जब पेपर लीक होने के कारण परीक्षा को निरस्‍त कर दिया। सभी बेहद निराश हैं। हालांकि एक माह के भीतर ही परीक्षा का पुन: आयोजन कराया जाएगा।

सब इंस्‍पेक्‍टर परीक्षा में भी हुई थी सेंधमारी

गौरतलब है मेरठ में ही बीती शनिवार को जानी खुर्द पुलिस ने यहां पांचली खुर्द स्थित आइटीएम कालेज से उप निरीक्षक पुलिस की परीक्षा देकर आ रहे साल्वर गैंग के एक सदस्य को पकड़ लिया था, आरोपित से पूछताछ भी की गई। पांचली खुर्द स्थित आइटीएम कॉलेज में उप निरीक्षक पुलिस की परीक्षा चल रही थी। शनिवार शाम को पुलिस ने परीक्षा देकर आ रहे एक संदिग्ध परीक्षार्थी को रोका था। जांच में परीक्षार्थी का प्रवेश पत्र के फोटो से मिलान नहीं हो पाया। जिसके बाद पुलिस ने परीक्षार्थी को हिरासत में लिया था। इस बारे में थाना प्रभारी संजय वर्मा ने बताया था कि पकड़ा गया परीक्षार्थी साल्वर गैंग का सदस्य है। जो किसी अन्य के स्थान पर परीक्षा देकर आ रहा था। यहां पर एक बड़ा गैंग काम कर रहा था।

एसटीएफ ने रात में ही धर दबाेेेचे थे आरोपित

आपको बता दें कि रविवार को होने वाली उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी) में बैठने की तैयारी कर रहे साल्वर गैंग के शातिरों को एसटीएफ की टीम ने शनिवार की देररात शामली से पकड़ लिया था। इनका एक साथी इन दौरान भाग निकला था। एसटीएफ इनसे पूछताछ कर रही है। देर रात एसटीएफ ने कई केंद्रों पर छापामारी की थी। ऐसा बताया जा रहा था कि परीक्षा देने के लिए एक से दो लाख तक की रकम तय हुई थी। इनमें एक बिहार का रहने वाला है। सूत्रों के अनुसार इस गैंग में दस से ज्यादा साल्वर हैं। बाकी की धरपकड़ को टीम लगी हुई है। सीओ एसटीएफ ब्रिजेश सिंह ने बताया कि टीईटी में साल्वर गैंग का इनपुट मिला था। इस तरह के साल्‍वर गैंग छात्र-छात्राओं के भविष्‍य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं।

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇