‘सर, बच्चा छोटा है नहीं कर पाऊंगी ड्यूटी’: चुनाव ड्यूटी से नाम कटवाने के लिए विभाग का चक्कर लगा रहे शिक्षक

‘सर, बच्चा छोटा है नहीं कर पाऊंगी ड्यूटी’


- चुनाव ड्यूटी से नाम कटवाने के लिए विभाग का चक्कर लगा रहे शिक्षक
- अब तक 200 शिक्षकों ने ड्यूटी से नाम कटवाने के लिए किया आवेदन
संतकबीरनगर। विधानसभा चुनाव में परिषदीय स्कूलों के 5,303 शिक्षकों और कर्मियों की ड्यूटी लगनी है। इनकी सूची ब्लॉकों से आने के बाद अपना नाम कटवाने के लिए शिक्षक बीएसए कार्यालय का चक्कर लगा रहे हैं।
कोई बच्चा छोटा होने का हवाला दे रहा है तो किसी ने मां की देखभाल करने की बात कही है। वहीं कई शिक्षक मार्च में डिलीवरी होने की बात कह रही हैं। अब तक करीब 200 शिक्षकों ने बीमारी व अन्य समस्याओं का हवाला देकर चुनाव में ड्यूटी न लगाने की सिफारिश की है।

जिले में विधानसभा चुनाव में तीन मार्च को मतदान होना है। इसके लिए जिले में कुल 1,552 बूथ बनाए गए हैं। हर बूथों पर मतदान के लिए चार कर्मियों की ड्यूटी लगाई जाती है। इसमेें हर विभागों के कर्मी शामिल होते हैं। बेसिक शिक्षा विभाग से कुल 5,303 शिक्षकों व शिक्षणेत्तर कर्मियों की सूची तैयार हुई है। जिसमेें अनुदेशक, शिक्षामित्र व मानदेय पर कार्यरत कर्मी शामिल हैं। सूची तैयार होने की सूचना मिलने के बाद शिक्षक अपनी ड्यूटी चुनाव से कटवाने के लिए बीआरसी से लेकर बीएसए कार्यालय तक चक्कर लगा रहे हैं। बीआरसी से उन्हें बीएसए कार्यालय पर संपर्क करने के लिए कहा जा रहा है। बीएसए कार्यालय पर करीब 200 शिक्षकों ने बीमारी व अन्य समस्याओं का हवाला देते हुए ड्यूटी न लगाए जाने की सिफारिश की है। बीएसए दिनेश कुमार ने बताया कि बीआरसी से चुनावी ड्यूटी के लिए शिक्षकों की सूची मंगाई गई है। यह सूची निर्वाचन कार्यालय को भेज दी गई है। निर्णय वहीं से लिया जाना है।

primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet