UPTET Result: यूपी टीईटी रिजल्ट को लेकर आई कई अहम जानकारियां सामने, यहां क्लिक करें और पढ़ें

 

UPTET Result: यूपी टीईटी रिजल्ट को लेकर आई कई अहम जानकारियां सामने, यहां क्लिक करें और पढ़ें 

लखनऊ. उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकरण (Uttar Pradesh Examination Regulatory Authority) की ओर से गत 27 जनवरी को यूपी टीईटी (UP TET) यूपी टीईटी की अंतरिम आंसर की जारी की गई थी.इस बार इस आंसर की में आपित्त कारने की सुविधाएं भी प्राधिकरण की ओर से दी गई है. जानकारी के अनुसार जो कोई भी उम्मीदवार इसमें आपित्त दर्ज कराना चाहता है वो एक फरवरी 2022 तक करा सकता है. आपत्ति दर्ज कराने के लिए उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकरण की आधिकारिक वेबसाईट updeled.gov.in पर जाकर सभी दस्तावेजों के साथ अपना आवेदन करना होगा. इसके बाद आपत्तियां दर्ज हो जाएगी.


उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकरण की ओर से बताया गया है कि उम्मीदवारों द्वारा दर्ज कराई गई आपत्तियों पर समीक्षा होगी. इसकी समीक्षा के लिए बाकायदा तौर पर एक समिति का गठन होगा. इसके बाद प्राधिकरण 23 फरवरी को एक अंतिम उत्तर कुंजी भी जारी करेगा. इसी अंतिम उत्तर कुंजी पर परिणाम आधारित होंगे. बता दें कि उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी) 2021 का आयोजन 23 जनवरी को कोरोना के खतरे के बीच तमाम एहतियाती कदम उठाते हुए किया गया था. इस परीक्षा को 75 जिलों में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर 2 पाली सुबह 10 से 12 और दोपहर 2.30 से शाम 5 बजे तक हुई थी. बता दें कि यूपी टीईटी परीक्षा की 23 जनवरी को हुई थी. अंतरिम आंसर-की की जारी करने की तारीख 27 जनवरी 2022 मुकर्रर की गई थी.

 आपत्ति दर्ज कराने की आखिरी तारीख 01 फरवरी, 2022 निर्धारित है. आखिरी आंसर की जारी होने की तारीख- 23 फरवरी, 2022 है. जबकि परिणाम जारी होने की तारीख 25 फरवरी 2022 निर्धारित की गई है. उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी) 2021 में करीब 21 लाख उम्मीदवार शामिल हुए थे. इस परीक्षा के परिणाम के आधार पर चयनित उम्मीदवीरों को यूपी सरकार के स्कूलों में प्राथमिक (कक्षा 1-5) और उच्च प्राथमिक (कक्षा 6-8) कक्षाओं को पढ़ाने के लिए योग्य शिक्षकों का चयन किया जाता हैं.