CTET Exam BIG Update: सीटीईटी परीक्षा से जुड़ी 3 बड़ी अप्डेट, अभी चेक करें

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2021-22  के संपन्न होने के साथ ही परीक्षार्थी अब प्रोविजनल आंसर-की तथा रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. 16 दिसंबर 2021 से 21 जनवरी 2022 तक आयोजित की गई इस परीक्षा में देशभर के 15 लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल हुए थे. यहां हम सीटेट परीक्षा को लेकर आई अब तक की तीन बड़ी नवीनतम अपडेट शेयर कर रहे हैं. 



महत्वपूर्ण बिंदु
सीबीएसई द्वारा इस बार सीटेट परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन सीबीटी मोड में किया गया था, जिसमें परीक्षाएं अलग-अलग दिन दो शिफ्ट में आयोजित की गई थी. परीक्षा के आयोजन के बाद बोर्ड द्वारा सभी शिफ्ट की आंसर की ऑफिशल वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी होगी. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सीटेट एग्जाम आंसर की फरवरी के पहले सप्ताह में जारी की जाएगी. जिसके बाद अभ्यर्थियों को प्रोविजनल आंसर की पर आपत्ति दर्ज करने का मौका दिया जाएगा.

कब जारी होगा रिजल्ट- CTET 2022 Result Date
प्रोविजनल आंसर की जारी होने के पश्चात सीबीएसई द्वारा फाइनल आंसर की जारी की जाएगी तथा साथ ही रिजल्ट भी जारी होगा सीबीएसई द्वारा जारी ब्रोशर के अनुसार सीटेट एग्जाम रिजल्ट 15 फरवरी तक जारी किया जाएगा संभावना है की फाइनल आंसर की तथा रिजल्ट एक साथ जारी होंगे

सीटेट एग्जाम 2021-22 पेपर ऑफिशियल वेबसाइट से कर सकते हैं डाउनलोड
हाल ही में सीबीएसई द्वारा 16 दिसंबर से 21 जनवरी तक आयोजित सभी शिफ्ट की परीक्षाओं के पेपर ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी कर दिए गए हैं इससे पहले सीबीएसई द्वारा कैंडिडेट रिस्पांस शीट भी जारी की जा चुकी है जिसे अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं. 

आपको बता दें कि सीबीएसई द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) का आयोजन वर्ष में दो बार किया जाता है इस परीक्षा में दो पेपर लिए जाते हैं. कक्षा 1 से 5 तक के शिक्षक बनने के लिए पेपर -1 जबकि कक्षा 6 से 8 के शिक्षक बनाने के लिए पेपर -2 पास करना होता है. सीटेट परीक्षा पास करने के पश्चात अभ्यर्थी केंद्र सरकार के अधीन विभिन्न स्कूलों तथा शैक्षणिक संस्थाओं में शिक्षक पद पर आवेदन के पात्र हो जाते हैं, इसके साथ ही विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा राज्य में सीटेट परीक्षा को मान्यता दी जाती है.