दूसरे की जगह परीक्षा दे रहे सॉल्वर गिरफ्तार


प्रयागराज/नैनी, हिटी। उत्तर प्रदेश सिविल कोर्ट स्टाफ केंद्रीकृत भर्ती में दूसरे की जगह परीक्षा दे रहे युवक समेत तीन को एसटीएफ और नैनी पुलिस ने रविवार को गिरफ्तार कर लिया। एसटीएफ ने झलवा से एक सॉल्वर को पकड़ा तो नैनी पुलिस ने सॉल्वर और अभ्यर्थी दोनों को गिरफ्तार किया है। इनके पास से कूटरचित आधार कार्ड समेत अन्य दस्तावेजमिले हैं।


पहला चरण पास कर दूसरे चरण में पकड़ा गया सीओ एसटीएफ नवेंदु सिंह ने बताया कि झलवा स्थित जीनियस पब्लिक इंटर कॉलेज में आयोजित परीक्षा में सॉल्वर गैंग की सूचना पर रविवार शाम को प्रयागराज एसटीएफ ने छापामारी करके वसीम की जगह परीक्षा दे रहे नालंदा, बिहार निवासी सुजीत कुमार को गिरफ्तार कर लिया। बीएससी पास सुजीत कुमार मुरादाबाद में पीतल फैक्ट्री में काम करता था। मुरादाबाद के वसीम के कहने पर सुजीत उसकी जगह पर उत्तर प्रदेश सिविल कोर्ट स्टाफ केन्द्रीकृत भर्ती की परीक्षा देने के लिए तैयार हो गया। सुजीत और वसीम की फोटो मिक्स करके कूटरचित आधार कार्ड तैयार कराया गया। इसकी प्रथम चरण की परीक्षा दिसंबर 2022 को वाराणसी में हुई थी। उस वक्त फर्जी कागजात की मदद से वसीम की जगह सुजीत ने परीक्षा दी और पास हो गया। बदले में सुजीत को 20 हजार रुपये मिले थे। दूसरे चरण की परीक्षा देने वह प्रयागराज पहुंचा था। इस परीक्षा में पास होने पर उसे दो लाख रुपये मिलने थे। लेकिन सटीक सूचना पर एसटीएफ ने उसे गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने अभ्यर्थी वसीम को वांछित किया है।

दूसरे की जगह परीक्षा देते हुए पकड़ा गया सुजीत कुमार ।
दूसरे चरण में खुद परीक्षा देने पहुंचा था अभ्यर्थी

नैनी इंस्पेक्टर बृजेश सिंह ने बताया कि देवरिया जिला निवासी कृष्ण कुमार ने प्रथम चरण की परीक्षा में अपने भाई प्रभाव को बैठाया था। दूसरे चरण की परीक्षा देने रविवार को वह नैनी स्थित ग्लोबल स्कूल पहुंचा। लेकिन वहां पर बायोमैट्रिक की जांच में स्कूल प्रिंसिपल ने उसे पकड़ लिया। पुलिस ने कृष्ण को गिरफ्तार कर लिया और उसके भाई प्रभाव को वांछित किया है। इसी तरह शाहगंज, जौनपुर निवासी अजय कुमार अपने मित्र अजय कुमार की जगह दूसरे चरण की परीक्षा देने शकुन विद्या निकेतन स्कूल पहुंचा था। प्रधानाचार्य शकुंतला मिश्रा ने जांच के दौरान ही सॉल्वर अजय को पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया। नैनी पुलिस ने सॉल्वर अजय कुमार को गिरफ्तार कर लिया है। अभ्यर्थी अजय कुमार की तलाश जारी है।