परिषदीय विद्यालयों में गर्मी में गश खाकर गिरे 12 बच्चे, हड़कंप ,,क्या कहते हैं एसडीओ और बीईओ


कोराव, । चिलचिलाती धूप और उमस भरी गर्मी में शुक्रवार को जिले के परिषदीय विद्यालयों में 12 बच्चे अचेत हो गए। कोरांव ब्लॉक के पांच परिषदीय विद्यालयों के पांच छात्र-छात्राएं बेहोश हो गए। ऐसी स्थिति में स्कूलों से लेकर स्थानीय प्रशासन में हड़कंप मच गया। तत्काल छात्र छात्राओं को पानी का छीटा और हवा देकर उन्हें होश में लाया गया।

प्राथमिक विद्यालय महुली खुर्द में पैदल चलकर विद्यालय पहुंचते ही कक्षा दो का छात्र आलोक कुमार स्कूल पहुंचकर बेहोश हो गया। यह देख कर अन्य छात्र-छात्राओं में हड़कंप मच गया। स्कूल के प्रधानाध्यापक अनिल यादव ने बच्चे को काफी देर तक पानी का छींटा मारकर हवा देते हुए होश में लाए। बाद में उसे स्थानीय डॉक्टर को भी दिखाया गया। इस स्कूल में 68 छात्र-छात्राएं नामांकित हैं। जिनके लिए बिजली कटने पर इनवर्टर की भी व्यवस्था की गई है। वहीं प्राथमिक विद्यालय जमुआ द्वितीय में स्कूल में पढ़ रही कक्षा पांच की छात्रा महक लगभग सुबह 1030 बजे एकाएक बेहोश हो गई। वहां के प्रधानाध्यापक बृजलाल सहित अन्य अध्यापक परेशान हो उठे, बाद में छात्रा को काफी देर तक हवा देते हुए पानी पिलाया गया और उसके बाद पानी से नहलाने के बाद घर पहुंचाया। इस स्कूल की छात्र-छात्राएं भी काफी देर तक दहशत रही। स्कूल में 72 छात्र-छात्राएं नामांकित है। लेकिन बिजली का पोल लगभग 300 मीटर दूर होने के कारण बिजली नहीं है। हालांकि झटपट योजना में कनेक्शन के लिए आवेदन कर दिया गया है।


इसी तरह प्राथमिक विद्यालय बहरैचा मैं कक्षा पांच में पढ़ने वाले छात्र सावन कुमार की दोपहर पूर्व लगभग 11 बजे एकाएक तबीयत बिगड़ गई। उसे अध्यापक जितेंद्र कुमार ने काफी देर तक पंखा दिया उसके बाद पानी पिलाया, फिर डॉक्टर को दिखाने के बाद घर भेज दिया। लगातार बिजली कटौती के चलते गर्मी से बच्चे बेहाल रहते हैं। ऐसा ही हाल पूर्व माध्यमिक विद्यालय कूडी बंद में दोपहर के समय कक्षा छह का छात्र आनंद कुमार गर्मी से पसीना पसीना होने के बाद बेहोश होकर क्लास में ही गिर पड़ा। उसे अध्यापक राजेश्वरी प्रसाद तिवारी ने तुरंत हैंडपंप पर ले जाकर नहलाने के बाद देर तक पंखा किया फिर परिजनों को बुलाकर घर भेज दिया। वही संविलियन विद्यालय माडो मे दोपहर बाद एक बजे कक्षा 2 का छात्र अरविंद कुमार बेहोश होकर क्लास में ही गिर पड़ा। यह देख सभी अध्यापक और छात्र-छात्राएं परेशान हो उठे। प्रभारी अध्यापक गंगाराम ने बताया कि स्कूल के रास्ते में कहीं छाया न होने के कारण छात्र सुबह से ही परेशान था।

क्या कहते हैं एसडीओ और बीईओ

एसडीओ विद्युत अमित सिंह का कहना है कि ब्लॉक के कुछ विद्यालयों को कुछ कारणों को छोड़कर हर विद्यालय में विद्युतीकरण कर दिया गया है। लेकिन बिल न जमा करने के साथ उसे वेरीफाई कर बीएसए के पास न भेजने से विद्युत व्यवस्था बाधित हो सकती है। कुछ विद्यालयों में वायरिंग और अन्य उपकरणठीक न होने के कारण भी अव्यवस्था मिली है। आज तक जिन स्कूलों के कनेक्शन बिल बकाया के कारण कटे हैं उनके संबंध में किसी भी अध्यापक ने संपर्क नहीं किया है। वही बीईओ कोराव मोहम्मद रिजवान खान ने बताया कि भयंकर गर्मी में चलकर दूरदराज से बच्चे स्कूल पहुंचते हैं। स्कूलों में भी गर्मी के कारण बच्चे परेशान हो जाते हैं। विद्युत कटौती भयंकर समस्या बनी हुई है। इसके अलावा बच्चों के रास्तों में पेड़ पौधे न होने के साथ कुछ स्कूलों में भी पेड़ पौधों की कमी है जिसके कारण गर्मी बढ़ जाती है। उन्होंने यह भी बताया कि इंटर कॉलेजों में सुबह 7 बजे से 12 बजे तक कक्षाएं चलाने के बाद छुट्टी कर दी जाती है लेकिन परिषदीय विद्यालयों में सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक कक्षाएं चलने से दोपहर के समय गर्मी बढ़ जाती है।

प्रार्थना के बाद कक्षा में पहुंचते ही हुए बेहोशप्रतापपुर। शुक्रवार दोपहर हुई बारिश से खुशगवार हुए मौसम ने लोगों को कुछ सुकून भले ही दे दिया हो लेकिन दोपहर तक खासी उमस रही। तपिस के चलते परिषदीय स्कूलों से बच्चों के बेहोश होने की खबरें आईं। प्रतापपुर ब्लॉक के संविलियन विद्यालय (एक से आठ) पिडौना के इंचार्ज हेडमास्टर द्वारिका प्रसाद यादव के मुताबिक सुबह आठ बजे स्कूल खुलते ही प्रार्थना कराई गई। बच्चे 815 बजे जैसे ही अपने कक्षा- कक्ष में पहुंचे कि एक छह वर्षीय बालक प्रियांशु कुमार पटेल पुत्र दिनेश कुमार बेहोश होकर गिर पड़ा। शिक्षक उसे सम्हालते तब तक कक्षा एक की छात्रा खलील की पुत्री सना (6) भी बेहोश हो गई।

बहादुरपुर में सात बच्चे कक्षा में हो गए अचेतहनुमानगंज। कई प्राथमिक विद्यालयों में गर्मी से बच्चे बेहोश हो गए। प्राथमिक विद्यालय भागीपुर की कक्षा पांच की छात्रा अफसाना निवासी सरायइनायत गर्मी से बेहोश हो गई। प्राथमिक विद्यालय देवरिया में लंच के समय गर्मी से बेहाल कक्षा पांच की सुनयना बिंद चक्कर आने से गिर पड़ी। इसी विद्यालय की तनु बिंद कक्षा पांच ने भी सिर और पेट में दर्द की शिकायत की। संविलयन विद्यालय कौड़रू में गर्मी से परेशान अंश सोनी कक्षा सात एवं लीना कक्षा पांच ने चक्कर आने की शिकायत की।


गर्मी से स्कूल में पढ़ रही बच्ची हुई बेहोशसहसों। उमस भरी गर्मी के कारण स्कूल में पढ़ रही छात्रा अचानक बेहोश हो गई। विद्यालय में मौजूद शिक्षकों में हड़कंप मच गया। बहरिया ब्लॉक के परिषदीय प्राथमिक विद्यालय रघुनाथपुर में तीसरी कक्षा की छात्रा शिवाली यादव अपने कक्षा में पढ़ रही थी। भीषण गर्मी के कारण वह बेहोश हो गई। प्रधानाध्यापक अमर सिंह राठौर ने परिजनों को जानकारी दिया। घर के लोग पहुंच कर उसे ले गए।