निरीक्षण के दौरान बरामदे में बैठे थे शिक्षक, छात्राएं थीं नदारद


बलिया। जिला विद्यालय निरीक्षक रवीश कुमार सिंह ने मंगलवार को चार विद्यालयों का निरीक्षण किया। इस दौरान कई प्रकार की दुर्व्यवस्थाएं विद्यालयों में पाई गई। इसे लेकर प्रबंधन को फटकार लगाई सुधार न होने पर रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को भेजने की चेतावनी दी गई।





रसड़ा स्थित रामेश्वर बालिका उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में सभी शिक्षक बरामदे में बैठे हुए मिले। किसी भी कक्षा का संचालन नहीं हो रहा था। उपस्थिति पंजिका की जांच की गई तो कक्षा 6 में 0, कक्षा 7 में एक, कक्षा 9 में एक और कक्षा दसवीं में 14 छात्रों का नामांकन ने बताया कि छात्राएं मध्य अवकाश आ जाएंगी।

आधे घंटे बाद भी सिर्फ दो छात्राएं उपस्थित हुई। विद्यालय पर प्रधानाध्यापक का कोई प्रशासनिक नियंत्रण नहीं पाया गया। व्यवस्थाएं अस्त व्यस्त थी। स्वच्छ पेयजल और शौचालय की भी व्यवस्था नहीं थी। मुख्य द्वार पर विद्यालय का नाम भी नहीं अंकित था। बताया गया कि यह जर्जर भवन प्रबंधक ने उपलब्ध कराया है। विद्यालय के संचालन में कोई रुचि नहीं लेते हैं। प्रधानाध्यापिका को चेतावनी दी गई कि 31 जुलाई तक सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त कर लें अन्यथा विद्यालय के मान्यता प्राप्तहरण की रिपोर्ट शासन को भेज दी जाएगी। श्री नाथ बाबा इंटर कॉलेज में सभी शिक्षक और कर्मचारी उपस्थित पाए गए। बच्चों की उपस्थिति 60 फीसद से कम पाई गई। राजकीय बालिका इंटर कॉलेज में प्रधानाचार्य और शिक्षकों को नामांकन बढ़ाने के लिए निर्देशित किया गया। विद्यालय को 25 सीट फर्नीचर उपलब्ध कराने के लिए भी निर्देशित किया गया।





प्रोजेक्ट अलंकार के अंतर्गत मल्टीपरपज हाल के निर्माण के लिए मुख्य भवन के बगल में स्थान आवंटित करने के लिए निर्देशित