विद्यालयों में बच्चों को अच्छी शिक्षा देना गुरुजनों का दायित्व : डीएम


श्रावस्ती,। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान इकौना में शिक्षक संकुल कार्यशाला का आयोजन विकास भवन स्थित डीपीआरसी भवन में किया गया। जिसको डीएम कृतिका शर्मा व सीडीओ अनुभव सिंह ने संबोधित किया। डीएम ने शिक्षकों से अपील की कि अच्छी शिक्षा देना गुरुजनों का दायित्व है और अपने दायित्व का निर्वहन करें।

कार्यशाला को संबोधित करती हुई जिलाधिकारी कृतिका शर्मा ने कहा कि बच्चे देश के भविष्य है, इन्हें शिक्षित कर इनके भविष्य को संवारना शिक्षकों का दायित्व है। इसलिए स्कूलों में बच्चों को अच्छी शिक्षा दें और उन्हें सफल बनाएं। उन्होंने कहा कि यह जनपद आकांक्षी जनपदों की श्रेणी में आता है। परिषदीय विद्यालयों की शिक्षा व्यवस्था में काफी सुधार लाया गया है। मिशन कायाकल्प के तहत विद्यालयों में रंगाई पुताई कराकर एवं बाल पेंटिंग कराकर उसका कायाकल्प किया जा रहा है। इसके अलावा क्लास में फर्नीचर उपलब्ध कराया जा रहा है। जिससे छात्र-छात्राओं को पढ़ाई के लिए कान्वेंट स्कूलों की भांति बेहतर सुविधा मिल रही है। इससे छात्र-छात्राएं शिक्षित बनेंगे और जिले के साक्षरता दर में वृद्धि

वहीं मुख्य विकास अधिकारी अनुभव सिंह ने कहा कि जिस तरह आप अपने बच्चों की पढ़ाई की चिंता करते हैं। उसी तरह जब आप स्कूल पढ़ाने पहुंचें तो यही चिता उन बच्चों की भी करें। जिन्हें पढ़ाने की जिम्मेदारी आपको सरकार ने दी है। प्रदेश सरकार की ओर से परिषदीय स्कूलों को और बेहतर बनाने के लिए बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर एवं आधारभूत सुविधाएं दी जा रही है। लेकिन इन स्कूलों में बच्चों को अच्छी शिक्षा देना गुरुजनों का दायित्व है ।


कार्यक्रम का संचालन जिला समन्वयक अजीत उपाध्याय ने किया।  इस अवसर पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अमिता सिंह, जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण इकौना के प्रवक्ता जीपी मिश्रा, प्रवक्ता अमित पाठक सहित एकेडमिक रिसोर्स पर्सन, स्टेट रिसोर्स पर्सन एवं जनपद के शिक्षक संकुल के अध्यापक/अध्यापिकाएं मौजूद रहे।