पारस्परिक अंतर्जनपदीय स्थानान्तरण चाहने वाले कृपया, पारस्परिक अंतर्जनपदीय स्थानान्तरण तीन चरण में होनी है- देखें


1- Registration2- Verification By BSA3- Co- Applicant Details

काफी संख्या में ऐसे अभ्यर्थी हैं जो पारस्परिक अंतर्जनपदीय स्थानान्तरण तो चाहते हैं पर कोई Co-Applicant न मिल पाने की वजह से Website न तो चेक कर रहे हैं न ही रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं।

अगर आपको Co- Applicant नहीं भी मिला है तो भी आपको शुरू के दो चरण पूर्ण करने चाहिए। ऐसा करने पर ज्यादा से ज्यादा लोगों की Details गवर्नमेंट के साथ सरल तरीके से साझा हो जायेगी कि कौन सा applicant कौन से जनपद में जाना चाहता है।

ज्यादा से ज्यादा रजिस्ट्रेशन से होने से संबंधित जनपद से सरकार द्वारा स्वयं आपको आपके म्यूचुअल Applicant की सूची उपलब्ध करा सकती है ऐसी #संभावना है ।

आप में से ज्यादातर लोगों को पता ही होगा यही काम पहले से ही कुछ शिक्षक साथी ही अनऑफिशियल प्राइवेट तौर पर अपना गूगल doc जारी करते हैं और आप अपनी सूचनाएं उनको उपलब्ध करा देते हैं । बाद में ये सूची के कुछ नाम आपको 200₹,300₹,500₹ में बेच रहे हैं।

अगर आप सरकार द्वारा जारी वेबसाइट पर रजिस्टर करोगे तो आपको ये बीच में किसी unofficial से म्यूचुअल न तो खोजने की जरूरत पड़ेगी और न ही पैसे देने की।

मान लीजिए आपका co applicant नही भी मिलता है तो भी अगली बार के लिए आपका नाम Government सूची में सुरक्षित रहेगा की अमुक व्यक्ति अमुक जनपद में जाना चाहता है और भविष्य में आपके स्थानांतरण की प्रक्रिया सरल होगी।

तीन जनपद का Choice आपसे पूछी जा रही है। जिसमे एक इच्छित जनपद का भरा जाना आवश्यक है ।तीनो भरना आवश्यक नहीं है । इसलिए जो अपने इच्छित जनपद को लेकर आश्वस्त हैं वो भूलकर भी एक से ज्यादा जनपद का विकल्प न भरें। भरने की स्तिथि में इससे गलत सूची तैयार होगी और आपको उन सभी जनपद में एप्लीकेंट के साथ गिना जाएगा। तो कृपया करके केवल वही जनपद भरें जहां जाना चाहते हो ।


🎯कहने का सार ये है कि registration अवश्य करना चाहिए चाहे म्यूचुअल Applicant मिला हो अथवा न मिला हो।खुद करें और आपकी जानकारी में जो स्थानांतरण चाहते हैं उनसे भी करवाएं।