बीएसए के निरीक्षण में बंद मिले चार स्कूल, वेतन रोका


सोनभद्र जिले के परिषदीय स्कूलों से शिक्षकों के गायब रहने की शिकायतें थमने का नाम नहीं ले रही शुक्रवार को बीएसए नवीन कुमार पाठक ने चोपन ब्लॉक के 11 स्कूलों का निरीक्षण किया। जहां चार स्कूलों पर ताला लगा था।

शुक्रवार की सुबह निरीक्षण के दौरान उ.प्रा.वि. भरहरी, प्रा.वि. मुक्खा, प्रा.वि. तेलिया व प्रा.वि. पेड़रवा बंद मिला। लापरवाही बरतने पर संबन्धित विद्यालयों के प्रधानाध्यापक सुरेश मिश्रा, शिक्षक राजपति सिंह, शैलेष सिंह, निखिल कुमार, प्रवीण सिंह, सुनीता कुमारी व शिक्षामित्र संगीता के वेतन मानदेय पर अग्रिम आदेश तक रोक लगा दिया।

प्रा. वि. भीतरी के प्रभारी प्रधानाध्यापक रूपराम सिंह, शिक्षामित्र रामलाल, कंपोजिट विद्यालय चकरिया के शिक्षामित्र संतोष कुमार व अमरेश कुमार, प्रा.वि. सलैयापान के प्रधानाध्यापक सुरेंद्र वैश्य और उ.प्रा.वि. जुगैल पर कार्यरत अंशकालिक अनुदेशक सतीश यादव व शीला कुमारी बिना किसी सूचना के अनुपस्थित मिले। उनके एक दिन के वेतन व मानदेय के भुगतान पर रोक लगाई गई।

जांच में कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय जुगल, चोपन के निरीक्षण में वहां छात्राओं का निपुण एसेसमेंट टेस्ट (एनएटी) सुचारू रूप से होता मिला। प्रावि. जरकढ़वा कायाकल्प के सभी 19 पैरामीटर पर संतृप्त मिला


बीएसए ने सभी विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को बच्चों का नामांकन, उपस्थिति बढ़ाने और साफ-सफाई पर ध्यान देने के लिए प्रोत्साहित किया। इस दौरान बीएसए ने उच्च प्रा. विद्यालय जुगैल पर बच्चों के साथ मध्यान्ह भोजन
ग्रहण किया