प्रभारी प्रधानाध्यापिका और सहायक अध्यापिका निलंबित, साथ ही 65 शिक्षक व कर्मियों पर 'नो वर्क-नो पे' के आधार पर कार्रवाई करने का आदेश


बस्ती,। बीएसए अनूप कुमार ने मंगलवार को लापरवाही बरतने व अनियमितता में एक प्रभारी प्रधानाध्यापिका व एक सहायक अध्यापिका को लापरवाही बरतने के आरोप में निलंबित कर दिया है। दोनों को दूसरे स्कूल से संबद्ध करने के साथ ही जांच बैठा दी गई है। साथ ही निरीक्षण में गैरहाजिर मिले 65 शिक्षक व कर्मियों पर 'नो वर्क-नो पे' के आधार पर कार्रवाई करने का आदेश जारी किया है।


बीएसए कार्यालय के अनुसार बीईओ बस्ती सदर, बीईओ कप्तानगंज की संयुक्त आख्या व साक्ष्य के साथ जिला समन्वयक एमडीएम अमित मिश्रा स्तर से निरीक्षण के बाद रिपोर्ट सौंपी गई। इसमें सामने आया कि सदर ब्लॉक के उच्च प्राइमरी विद्यालय गनेशपुर की प्रभारी प्रधानाध्यापिका सरोज कुमारी अक्सर विद्यालय पर
नहीं आती हैं। उपस्थित होने पर बैक डेटिंग कर पूर्व में अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित तिथियों में हस्ताक्षर उपस्थिति पंजिका पर बना दिया जाता है। उपस्थिति पंजिका को छोड़कर अन्य पंजिकाएं व अभिलेख उनके स्तर से आलमारी में ताला बंद करके रखा जाता है। ऐसे में जांच कार्य भी प्रभावित होता है। विद्यालय में कुल नामांकित छात्र संख्या 148 के सापेक्ष निरीक्षणों में विद्यालय में छात्रों की उपस्थिति काफी कम मिली। जबकि अन्य तिथियों में उन्होंने एमडीएम पंजिका में छात्रों की उपस्थिति को बढ़ाकर अंकित करते हुए एमडीएम मद में अनियमितता की गई। कक्षा छह, सात व आठ के छात्रों की शैक्षिक गुणवत्ता/अधिगम स्तर अत्यन्त खराब मिली। साथ ही छात्रों को अपशब्द कहने का भी आरोप लगा है।

बीएसए ने प्रथम दृष्टया उन्हें उत्तरदायी मनाते हुए निलंबित कर दिया है। सरोज कुमारी को उच्च प्राइमरी नगहरा से संबद्ध कर दिया गया है। प्रकरण में जांच अधिकारी बीईओ सल्टौआ को नामित किया गया है।

व्हाइटनर लगाकर बना डाला हस्ताक्षर बीएसए कार्यालय के अनुसार बनकटी ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय गूदी में कार्यरत सहायक अध्यापिका शोभा सिंह के खिलाफ बीईओ बनकटी स्तर से जांच रिपोर्ट सौंपी। इसमें बताया गया है कि गत 13 फरवरी को निरीक्षण के दौरान वह बिना किसी सूचना के अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित मिलीं। 29 सितंबर से 8 नवंबर 2023 तक उपस्थिति पंजिका पर रेड पेन से क्रास किए जाने के बावजूद उन्होंने सफेदा लगाकर हस्ताक्षर बनाया। 15 दिसंबर से 28 दिसंबर 2023 तक वह अनाधिकृत रूप से लगातार अनुपस्थित रहीं। बीएसए ने शिक्षिका शोभा सिंह को निलंबित कर प्राइमरी विद्यालय सिकराखुर्द से सम्बंद्ध कर दिया है। जांच अधिकारी बीईओ सल्टौआ को नामित किया गया है। वहीं जिले में प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय के निरीक्षण में गत 26 फरवरी से अब तक बिना छुट्टी के अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित मिले 65 शिक्षकों व कर्मियों पर नो वर्क नो पे के तहत कार्रवाई की गई है।