राज्य कर्मचारियों की तरह शिक्षकों को मिले अवकाश


बांसडीह। उप्र प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष जितेंद्र सिंह के नेतृत्व में सोमवार को खंड शिक्षा कार्यालय में प्रदेश नेतृत्व के आह्वान पर शिक्षकों ने मांगों को लेकर प्रदेश सरकार को संबोधित मांग पत्र बीईओ सुनील कुमार चौबे को सौंपा।

जिलाध्यक्ष जितेंद्र सिंह ने कहा कि बेसिक शिक्षा परिषदीय विद्यालयों में उपलब्ध कराए गए टैबलेट से विद्यालय में अध्ययनरत छात्रों की उपस्थिति तथा मध्याह्न भोजन की सूचना ऑनलाइन भेजने का दबाव विभागीय अधिकारी शिक्षकों पर डाल रहे हैं।



अधिकारियों की ओर से शिक्षकों के साथ अमर्यादित व्यवहार और वेतन रोकने जैसी कार्रवाई की जा रही है। विभाग ने सिर्फ टैबलेट उपलब्ध कराया है, टैबलेट को सक्रिय करने के लिए सिम कार्ड नहीं दिया गया है। शिक्षकों को अधिकारी अपने व्यक्तिगत आईडी से सिम कार्ड खरीदने के लिए दबाव बना रहे हैं, जो कि नियम विरुद्ध है। यह शिक्षकों का उत्पीड़न है। मांग की कि सरकारी सिम कार्ड उपलब्ध कराया जाए। राज्य कर्मचारियों की तरह एक कैलेंडर वर्ष में 31 दिवस का उपार्जित अवकाश, प्रत्येक माह के द्वितीय शनिवार को अवकाश तथा आकस्मिक अवकाश दिया जाए। उत्पीड़न बंद करते हुए उपरोक्त मांगों का शीघ्र निराकरण नहीं किया जाता है तो जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय एवं शिक्षा निदेशालय लखनऊ पर धरना देंगे। ब्लाक अध्यक्ष जयप्रकाश, आदित्य यादव, केके सिंह, कौशल सिंह आदि थे।