मदरसा परीक्षा की कॉपियां जांचने के लिए अब मिलेगा 13 रुपये 'तक पारिश्रमिक



लखनऊ। मदरसा बोर्ड की परीक्षाओं की कॉपियां जांचने के लिए अब 3 से 5 रुपये नहीं बल्कि 11 से 13 रुपये तक पारिश्रमिक मिल सकेगा। मदरसा शिक्षा परिषद परीक्षा और मूल्यांकन केंद्रों का पारिश्रमिक उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की तर्ज पर करने की तैयारी कर रहा है। मदरसा बोर्ड की सात मार्च को होने वाली ऑनलाइन बैठक में केंद्रों का पारिश्रमिक बढ़ाने पर मुहर लगाई जाएगी।


मदरसा बोर्ड से करीब 16,460 मदरसे मान्यता प्राप्त हैं। इन मदरसों में मुंशी मौलवी हाई स्कूल समकक्ष, आलिम इंटर समकक्ष, कामिल स्नातक और फाजिल परास्नातक के समकक्ष पढ़ाई होती है। मदरसा बोर्ड में परीक्षा केंद्रों व मूल्यांकन केंद्रों का पारिश्रमिक काफी कम होने की वजह से परीक्षा के दौरान डयूटी व कापियों के मूल्यांकन के लिए शिक्षकों की तैनाती में समस्याएं आ रही थीं। ऐसे में शिक्षकों व अन्य कर्मचारियों में केंद्रों व मूल्यांकन में डयूटी के प्रति उत्साह बढ़ाने के लिए उनके पारिश्रमिक में बढ़ोतरी करने की तैयारी है। उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद के अध्यक्ष डॉ. इफ्तिकार अहमद जावेद ने बताया कि सात मार्च को बोर्ड की ऑनलाइन बैठक में यूपी बोर्ड की तर्ज पर मदरसा बोर्ड के परीक्षा केंद्र और मूल्यांकन केंद्रों का पारिश्रमिक बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी जाएगी। संवाद

मदरसा बोर्ड में अभी तय हैं ये पारिश्रमिक

परीक्षा केंद्र : केंद्र व्यवस्थापक १० रुपये प्रतिपाली, कक्ष निरीक्षक : 65 रुपये दोनों पाली

■ लिपिक: 17 रुपये प्रतिपाली, चपरासी 12 रुपये प्रतिपाली, परीक्षा केंद्र: 2.50 रुपये प्रति विद्यार्थी

■ मूल्यांकन केंद्र: केंद्र व्यवस्थापक 100 रुपये प्रतिदिन कॉपियां जांचने के लिए तय पारिश्रमिक

■ मुंशी-मौलवी : 3 रुपये प्रति कॉपी, आलिम: 5 रुपये प्रति कॉपी, कामिल और फाजिल: 6 रुपये प्रति कॉपी

उत्तर पुस्तिका : मूल्यांकन केंद्र को 5,000 उत्तर पुस्तिकाओं तक 1500 रुपये, इसके बाद प्रति एक हजार पर 150 रुपये बढ़ जाता है।