15 सालों में खुले प्राइवेट विद्यालयों का ब्योरा महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने किया तलब


उरई। महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने जिले में 15 सालों में निजी स्कूलों को दी गई मान्यता का ब्योरा तलब किया है। दरअसल इन 15 सालों में कई स्कूलों ने मान्यता तो ली है लेकिन इसका ब्योरा यू डायस पोर्टल पर दर्ज नहीं कराया है। जिसकी वजह से छात्र संख्या और स्कूलों की वास्तविक संख्या का मिलान नहीं हो पा रहा है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा के निर्देश पर बीएसए ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर ऐसे स्कूलों का ब्योरा तलब किया है।


चाहे सरकारी विद्यालय हो या प्राइवेट स्कूल। सभी को यू डायस पोर्टल पर अपना ब्योरा दर्ज कराना अनिवार्य है। यू डायस पोर्टल पर जो स्कूल दर्ज नहीं होंगे, उनका संचालन विभागीय नियमों के प्रतिकूल मानते हुए उनके खिलाफ कार्रवाई की तैयारी है। ऐसे में स्कूल शिक्षा के महानिदेशक ने बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा पिछले 15 सालों में जिन स्कूलों को मान्यता दी गई है, उसका ब्योरा मांगा है।

बीएसए चंद्रप्रकाश का कहना है कि इसके लिए सभी खंड शिक्षा अधिकारी को विभागीय पत्र भेजा गया है, उनसे कहा गया है कि वह अपने अपने क्षेत्र में सभी विद्यालयों की सूची दें, जो मान्यता पोर्टल पर पंजीकृत है या नहीं। वह किस श्रेणी में संचालित होगी। वह प्राइमरी, जूनियर या कंपोजिट स्कूल की श्रेणी में संचालित हो रहे है। क्या स्कूल में प्री प्राइमरी कक्षाएं संचालित हो रही है या नहीं। क्या यू डायस कोड जारी हुआ है या नहीं।

छूटे स्कूलों का मांगा गया ब्योरा

बेसिक शिक्षा विभाग के एमआईएस समन्वयक शशि कुमार के मुताबिक, फिलहाल परिषद से मान्यता के 725 और माध्यमिक स्तर की मान्यता वाले 180 विद्यालय संचालित हो रहे हैं। इसके अलावा छूटे स्कूलों का ब्योरा के लिए जांच कराई जा रही है।


सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को एक हफ्ते की मोहलत देकर 15 सालों में स्कूल संचालन के लिए दी गई मान्यता का ब्योरा मांगा गया है। डाटा आने के बाद शासन को अवगत कराया जाएगा। सभी को सूचना समय से देने के निर्देश दिए गए है। इसमें लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी।
चंद्रप्रकाश बीएसए





जिले में संचालित निजी स्कूलों की स्थिति
ब्लॉक का नाम बेसिक से मान्यता माध्यमिक से मान्यता
डकोर 67 18
जालौन 30 11
कदौरा 72 15
कोंच 20 07
कुठौंद 52 11
माधौगढ़ 43 11
महेबा 19 10
नदीगांव 41 10
रामपुरा 34 07
जालौन नगर 51 12
कालपी नगर 37 06
कोंच नगर 48 07
उरई 211 55