परिषदीय विद्यालयों की वार्षिक परीक्षाएं खत्म होते ही मिल जाएगा रिपोर्ट कार्ड, बजट जारी


सीतापुर। परिषदीय परीक्षा समाप्त होने के बाद तत्काल नौनिहालों को रिपोर्ट कार्ड दिया जाएगा। इस बार शासन ने परीक्षा से पहले ही इसके लिए बजट उपलब्ध करवा दिया है। 11.36 लाख रुपये से 5.68 लाख नौनिहालों को रिपोर्ट कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा।


परिषदीय विद्यालयों की वार्षिक परीक्षाएं 11 से 15 मार्च के मध्य आयोजित की जाएंगी। परीक्षा के दौरान ही शिक्षकों द्वारा मूल्यांकन प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी। 26 मार्च को नौनिहालों को रिपोर्ट कार्ड दिए जाएंगे। अगर पिछले वर्ष की बात की जाए तो बजट के अभाव में नौनिहालों को प्रमोट करके अगली कक्षा में पहुंचा दिया गया था। उस समय रिपोर्ट कार्ड नहीं छप सके थे। इसपर शासन ने इस बार काफी तेजी दिखाते हुए परीक्षा से पहले ही बजट जारी कर दिया है।

प्रति नौनिहाल दो रुपये के हिसाब से बजट जारी किया गया है। जिले में इस समय 5.68 लाख नौनिहाल अध्ययनरत है। इनके रिपोर्ट कार्ड के लिए 11.36 लाख का बजट दिया गया है। वह सीधे विद्यालय के खाते में पहुंच जाएगा। प्रधानाध्यापक इससे रिपोर्ट कार्ड तैयार करवाएंगे।
अभिभावकों को बुलाकर दिया जाएगा रिपोर्ट कार्ड
रिपोर्ट कार्ड सीधे नौनिहालों को नहीं दिया जाएगा। अभिभावकों को विद्यालय बुलाया जाएगा। उनके सामने नौनिहालों की वार्षिक प्रगति रखी जाएगी और उनसे विचार विमर्श किया जाएगा। उसके बाद ही रिपोर्ट कार्ड देते हुए उन्हें शत-प्रतिशत स्कूल भेजने का संकल्प दिलाया जाएगा।



मिल गया है बजट
बजट मिल गया है। विद्यालयों में जल्द ही भेज दिया जाएगा। इससे समय से नौनिहालों को रिपोर्ट कार्ड दे दिया जाएगा।
- अखिलेश प्रताप सिंह, बीएसए