शिक्षकों की समस्याओं का निराकरण नहीं होने पर आंदोलन की चेतावनी, सरकारी सिमकार्ड देने की मांग





पडरौना। प्राथमिक शिक्षक संघ की तरफ से सोमवार को महानिदेशक स्कूल शिक्षा को संबोधित ज्ञापन बीईओ को सौंपा गया। इसमें विभाग की तरफ से उपलब्ध कराए गए टैबलेट को सक्रिय करने के लिए सरकारी सिम कार्ड उपलब्ध कराने और शिक्षकों को भी राज्य कर्मचारियों की भांति एक कैलेंडर वर्ष में 31 दिवस का उपार्जित अवकाश प्रत्येक माह की द्वितीय शनिवार तथा अर्ध आकस्मिक अवकाश समेत अन्य मांगाें को पूरा करने की मांग की। शिक्षक नेताओं ने चेताया कि यदि उनकी मांगे पूरी नहीं हुईं तो बड़े स्तर पर आंदोलन किया जाएगा।



ब्लॉक अध्यक्ष अनूप सिंह ने कहा कि बेसिक शिक्षा परिषदीय विद्यालयों को विभाग की तरफ से उपलब्ध कराए गए टेबलेट के माध्यम से विद्यालय में अध्ययनरत छात्रों की उपस्थिति तथा मध्याह्न भोजन की सूचना ऑनलाइन भेजने का दबाव विभागीय अधिकारियों द्वारा डाला जा रहा है। विभागीय अधिकारी शिक्षकों के साथ मर्यादित व्यवहार और वेतन रोकने जैसी कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने कहा कि विभाग की तरफ से केवल टैबलेट उपलब्ध कराया गया है, लेकिन टैबलेट को सक्रिय करने के लिए सरकारी सिम कार्ड उपलब्ध नहीं कराया गया है। निरीक्षण के दौरान अधिकारी शिक्षकों को अपने व्यक्तिगत आईडी के माध्यम से सिम कार्ड खरीदने के लिए दबाव बना रहे हैं। यह न्यायोचित नहीं है। इस दौरान मेहरुद्दीन अली आदि मौजूद रहे।

फाजिलनगर प्रतिनिधि के अनुसार प्राथमिक शिक्षक संघ की तरफ से महानिदेशक को संबोधित दो सूत्री मांग पत्र बीईओ मुकेश नारायण मिश्रा को सौंपा। संघ के ब्लॉक अध्यक्ष विद्यासागर पांडेय व महामंत्री फरहद अली की अगुवाई में बीआरसी परिसर पहुंचे शिक्षकों ने कहा कि सरकार की तरफ से ऑनलाइन रिपोर्ट भेजने के लिए टेबलेट तो दे दिया गया, लेकिन उसे चलाने के लिए सिम कार्ड नहीं दिया गया। इससे शिक्षकों को काफी परेशानी हो रही है। इस दौरान शिव शंकर पांडेय, अशोक गुप्ता, संजय कुमार सुमन, दाऊद अंसारी, अमर सिंह, अमित वर्मा, नेहा जायसवाल, बबिता गौड़, मुस्लिम अली, संजय यादव, प्रियंका सिंह, लक्की चौहान, गुंजा देवी, सज्जाद हुसैन आदि मौजूद रहे।
कसया प्रतिनिधि के अनुसार, संगठन के अध्यक्ष सुरेश प्रसाद रावत व मंत्री नीरज कुमार श्रीवास्तव की अगुवाई मेें एकत्र हुए शिक्षकों ने कहा कि सरकार की तरफ से उपलब्ध कराए गए टैब को सक्रिय करने के लिए सरकारी सिम कार्ड उपलब्ध कराया जाय। राज्य कर्मचारियों की तरह से शिक्षकों को भी एक कैलेंडर वर्ष में 31 दिन का उपार्जित अवकाश, हर माह के दूसरे शनिवार का अवकाश तथा अर्ध आकस्मिक अवकाश भी प्रदान किया जाय। शिक्षकों ने चेताया कि यदि उनकी मांगे पूरी नहीं हुई तो आंदोलन किया जाएगा। इस दौरान दीपेश कुमार सिंह, प्रियंका सिंह, सत्येंद्र त्रिपाठी, रंजीता सिंह, इंदु त्रिपाठी, किरण मल्ल, संध्या मणि त्रिपाठी, मधुलिका तिवारी रेणु राय, रेनु सिंह, आकांक्षा सिंह, साजिद अली, अजय कुमार, धनंजय कुमार मिश्रा आदि मौजूद रहे।


सरकारी सिमकार्ड देने की मांग


तमकुहीरोड। सेवरही ब्लाॅक के प्राथमिक शिक्षकों ने सोमवार को सरकार की ओर से स्मार्ट फोन के इस्तेमाल के लिए नेट पैक की मांग की। बायोमैट्रिक हाजिरी का विरोध करते हुए प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष अरविंद सिंह के नेतृत्व में शिक्षा महानिदेशक को संबोधित मांग पत्र बीईओ को सौंपा। शिक्षकों का कहना था कि उनकी मांगे पूरा नहीं हुई तो आंदोलन को और तेज करेंगे और सभी जिम्मेदारी सरकार की होगी। इस दौरान सेवरही ब्लाॅक अध्यक्ष धर्मेंद्र सिंह, अनिल सिंह, अजय कुशवाहा, सुमंत वर्मा, संजय कुशवाहा, सरवर हुसेन, मंतोष सिंह, संदीप अरुण, राजेंद्र सिंह, महिमा मिश्र, रविप्रकाश सिंह, बिंदु देवी, ढोढ़ा प्रसाद, किरन सिंह,आदित्य मिश्र,अरविंद राम, छोटेलाल प्रसाद, ओमप्रकाश गौड़,उपेंद्र सिंह,संजय सिंह आदि मौजूद रहे।