5 दर्जन स्कूलों का डीबीटी प्रेरणा एप पर पंजीकरण नहीं


पडरौना : जिले के पांच दर्जन से अधिक एडेड स्कूलों के बच्चों का डीबीटी प्रेरणा एप पर पंजीकरण नहीं हुआ है। ऐसे में इन स्कूलों में नामांकित बच्चे विभिन्न सरकारी योजनाओं का वंचित हो जायेंगे। इसके लिए विभाग बार बार इन स्कूलों को पत्र जारी कर रहा है।


 समग्र शिक्षा अभियान के तहत कक्षा एक से आठ के बच्चों को निःशुल्क बाल शिक्षा अधिनियम के अंतर्गत विभिन्न योजनाओं का लाभ दिया जाता है। बेसिक से लगायत सभी स्कूलों का यू डायस कोड जारी किया गया है। इसके बाद बच्चों और उनके अभिभावकों को डीबीटी योजना का लाभ देने के लिए डीबीटी प्रेरणा एप पर बच्चों का पंजीकरण किया जा रहा है। बेसिक शिक्षा परिषद से संचालित अधिकांश स्कूलों में बच्चों का पंजीकरण अंतिम दौर में हैं, लेकिन बेसिक शिक्षा परिषद से संचालित 54 से एडेड व माध्यमिक शिक्षा परिषद से संचालित 55 एडेड स्कूलों में बच्चों का डीबीटी प्रेरणा एप का पंजीकरण करना है।

इससे कि बच्चों व उनके अभिभावकों के खाते में सीधे तौर डीबीटी योजना का लाभ दिया जा सके। स्कूल संचालकों की मनमानी के चलते जिले के पांच दर्जन एडेड स्कूलों के बच्चों का पंजीकरण नहीं हुआ है। ऐसे में ये बच्चे लाभ से वंचित हो सकते हैं।


परिषदीय स्कूलों में डीबीटी प्रेरणा एप पर बच्चों का पंजीकरण अंतिम दौर में हैं। अन्य स्कूलों में भी प्राथमिकता के आधार पर पंजीकरण कराया जा रहा है।
विमलेश कुमार, बीएसए

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇