स्कूलों में सफाई व्यवस्था न देख बीएसए ने जताई नाराजगी


रामपुर। जिला बेसिक शिक्षाधिकारी ने आधा दर्जन परिषदीय स्कूलों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान स्कूलों में सफाई व्यवस्था का हाल ठीक न होने पर नाराजगी जताई। किसी स्कूल में कंपोजिट ग्रांट का सदुपयोग नहीं किया गया था। सभी से स्पष्टीकरण तलब किया

बीएसए कल्पना सिंह को नगर क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय लाल कब्र में विद्यालय का प्रांगण काफी गंदा मिला। विद्यालय की छत भी जर्जर अवस्था में थी। शौचालय भी गंदा पड़ा था। छात्र-छात्राओं को वितरण किए जाने वाले मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता मानक के अनुसार नहीं पाई गई। विद्यालय में कंपोजिट ग्रांट का सदुपयोग नहीं किया। बीएसए ने कंपोजिट ग्रांट मद में उपयोग की गई धनराशि के उपयोग के बिल और बाउचर कार्यालय में प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। प्राथमिक विद्यालय पुरानागंज में सभी शिक्षक और शिक्षामित्र उपस्थित मिले। विद्यालय में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के बैठने की उचित व्यवस्था नही थीं। शौचालय एवं पानी की कोई व्यवस्था नही पाई गयी। बच्चे भी बगैर ड्रेस के थे। यहां भी कंपोजिट ग्रांट का दुरुपयोग पाया गया। पूर्व माध्यमिक विद्यालय झंडा मोहल्ला में विद्यालय के प्रांगण में साफ-सफाई की उचित व्यवस्था नहीं पाई गई।

शौचालय काफी गंदा एवं मल्टीपल हैंडवाश के स्थान पर काफी गंदगी पाई। भवन जर्जर अवस्था में था। कंपोजिट ग्रांट का सदुपयोग नहीं किया गया था। विद्यालय में कार्यरत स्टाफ का आपस में सामंजस्य नहीं पाया गया। बीएसए ने साथ में मौजूद नगर शिक्षाधिकारी शाहिद हुसैन को समस्त विद्यालयों का स्थलीय निरीक्षण कर कंपोजिट ग्रांट एवं अन्य मदों में प्रेषित धनराशि का अभिलेखीय जॉच कर वस्तुस्थिति से अवगत कराने के निर्देश दिए।

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇