कस्तूरबा गांधी आवासीय स्कूलों में भर्ती प्रक्रिया निरस्त

गोंडा। जिले के 17 कस्तूरबा गांधी आवासीय स्कूलों में चल रही नियुक्ति प्रक्रिया अब नए सिरे शुरू होगी। पूर्व में चल रही 76 पदों पर चयन प्रक्रिया को जिलाधिकारी ने निरस्त कर दिया है। यह कार्रवाई तत्कालीन जिला समन्वयक रजनी श्रीवास्तव की शिकायतों पर किया गया है।


उन्होंने आरोप लगाया था कि नियुक्ति प्रक्रिया के दौरान 11 फाइलों और 551 आवेदन पत्रों को तत्कालीन बीएसए अपने आवास मंगा लिये थे। उस समय वह बाहर थीं और दफ्तर से फाइल लेकर चले गए थे। इससे आवेदन पत्रों में छेड़छाड़ की संभावना जताई थी। इसके बाद पूरी प्रक्रिया निरस्त कर अब नये सिरे नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिये गये हैं।

बेसिक शिक्षा के 17 कस्तूरबा गांधी आवासीय स्कूलों में 76 पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया बीते मार्च माह में ही शुरू हुई थी। मेरिट से नियुक्ति होनी थी। जिसके तहत कस्तूरबा स्कूलों में पूर्ण कालिक शिक्षिका के 42 पद, अंशकालिक शिक्षक के 22 पद, उर्दू शिक्षक के तीन पद, मुख्य रसोइया के एक, सहायक के चार और चपरासी के दो पदों पर नियुक्ति होनी थी।
अब नए सिरे से पदों की गणना होनी है। जिला समन्वयक राजेश सिंह का कहना है कि नये पदों को तय किया जा रहा है। पूर्व में कुछ कर्मियों को विभाग की ओर से हटाया गया था। इसमें कुछ लोगों ने हाईकोर्ट में याचिका दाखिल कर रखी है। ऐसे में यह भी तय करना है उनके पदों का क्या किया जाए।
इसके अलावा तीन स्कूलों में जहां छात्रावास का निर्माण पूरा हो चुका है, वहां पर एक- एक अतिरिक्त चयन होना है। इसके लिए निदेशालय के निर्देशों का परीक्षण किया जा रहा है। बताया कि इस बार प्रक्रिया पूरी तरह से पारदर्शी तरीके से तैयार की जा रही है। जिससे कहीं कोई ऊंगली न उठा सके।


👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇