UP Weather Updates, मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश में उत्तर के जिलों में जताई बारिश की संभावना, बढ़ेगी ठंड

 

UP Weather Updates, मौसम विभाग ने उत्तर उत्तर के जिलों में जताई बारिश की संभावना, बढ़ेगी ठंड 
Weather Updates : भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने हल्की बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने मंगलवार को कहा कि पंजाब, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश के उत्तरी हिस्सों में 16 दिसंबर से हल्की बारिश होने की संभावनाएं है। साथ ही मौसम विभाग ने 15 दिसंबर की रात से एक और पश्चिमी विक्षोभ की आशंका जताई है। जिससे पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के उत्तरी भागों में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश हो सकती है।


इस बीच, देश की राजधानी दिल्ली में बीते कई दिन से न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे दर्ज़ किया जा रहा है। 15 दिसंबर से पहले ही दिल्ली का न्यूनतम पारा 6 डिग्री सेल्सियस पहुंच चुका है। बीते दो दिन यानी 11 दिसंबर से तापमान 6 डिग्री के आस-पास बना हुआ है। आपको बता दें कि एक पश्चिमी विक्षोभ वर्तमान में पाकिस्तान और उससे लगे जम्मू काश्मीर के आसपास सक्रिय है। इसके प्रभाव से पश्चिमी राजस्थान पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बन गया है।


इस वजह से फ़िलहाल न्यून्तम तापमान में गिरावट होने की उम्मीद कम है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक 15 दिसंबर को एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में प्रवेश करने के आसार हैं। इस सिस्टम के आगे बढ़ने से 17 दिसंबर से ठंड बढ़ने लगेगी। मध्य प्रदेश के कुछ जिलों में शीतलहर के भी चलने की संभावना है। 


मैदानी इलाकों में उत्तर-पूर्वी हवाएं चलने की संभावना 


मौसम विभाग ने बताया कि उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों में 17 दिसंबर की दोपहर से 20 दिसंबर की दोपहर तक तेज निचले स्तर की उत्तर-पश्चिमी या उत्तर-पूर्वी हवाएं चलने की संभावना बनी हुई है।


पहाड़ों में बारिश और बर्फबारी की संभावना (Weather Updates)


हिमाचल प्रदेश में मौसम और बिगड़ने वाला है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने प्रदेश में तीन दिन बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई है। राज्य के उच्च पर्वतीय कुछ भागों में 15 से 17 दिसंबर तक बारिश और बर्फबारी के आसार हैं। पिछले दिनों हिमाचल के मनाली व इसके आसपास के क्षेत्रों में पिछले दिनों जमकर बर्फबारी हुई है। इस बीच, उत्तराखंड के कई क्षेत्रों में भी बर्फबारी देखने को मिल सकती है।

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇