आज सीएम योगी ग्राम पंचायत सम्मेलन में प्रधानों को देंगे बड़ा उपहार

उत्तर प्रदेश के गांवों में पंचायत भवन व ग्राम पंचायत सचिवालयों का निर्माण पूरा हो गया है। 55 हजार 765 गांवों में पंचायत सहायक/अकाउंटेंट कम इंट्री आपरेटर को नियुक्तिपत्र दिया जा चुका है। ऐसे में अब पंचायतीराज विभाग उत्तर प्रदेश ग्राम उत्कर्ष समारोह (ग्राम पंचायत सम्मेलन) करा रहा है, ताकि गांवों में विकास कार्य तेजी से कराए जा सकें।


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को वृंदावन कालोनी के डिफेंस एक्सपो मैदान पर गांवों में बने पंचायत भवनों का लोकार्पण और ग्राम सचिवालयों का शुभारंभ करेंगे। इसके अलावा विकास व स्वच्छता आदि में श्रेष्ठ कार्य करने वाली पंचायतों को पुरस्कृत भी करेंगे। समारोह में गांवों के प्रधान, नियुक्ति पाने वाले पंचायत सहायक, सहायक विकास अधिकारी पंचायत व ग्राम पचायत सचिवों को बुलाया गया है। मुख्यमंत्री इनसे संवाद करेंगे और उन्हें उपहार भी दे सकते हैं।


बता दें कि कि उत्तर प्रदेश सरकार ने पहली बार गांवों में पंचायत सहायकों की तैनाती की है और ग्राम सचिवालय तैयार कराया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानों, ब्लाक प्रमुख व जिला पंचायत अध्यक्षों को व्यक्तिगत रूप से पत्र लिखकर विकास कार्य कराने के लिए प्रेरित किया था, अब उनसे ग्रामीणों को सहूलियत दिलाने के लिए संकल्प दिला सकते हैं। समारोह में जनप्रतिनिधियों में सिर्फ ग्राम प्रधानों को बुलाया गया है इसलिए उन्हें उपहार मिलना लगभग तय माना जा रहा है।


पिछले कई माह से अपर मुख्य सचिव व निदेशक पंचायतीराज के स्तर पर ग्राम प्रधान संघ की बैठकें हो चुकी हैं उसमें मानदेय व वित्तीय अधिकार बढ़ाने के साथ ही अन्य मांगें पूरी करने पर सहमति बन चुकी है। मुख्यमंत्री से इसकी घोषणा कराने के लिए सम्मेलन का इंतजार किया जा रहा था। ज्ञात हो कि इसी स्थल पर ग्राम रोजगार सेवकों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उपहार दे चुके हैं।

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇