सीएम योगी का ग्राम प्रधानों को तोहफा, मानदेय बढ़ाने का किया ऐलान


सीएम योगी का ग्राम प्रधानों को तोहफा, मानदेय बढ़ाने का किया ऐलान
आगामी विधानसभा चुनाव से पहले योगी सरकार ने ग्राम प्रधानों को बड़ा तोहफा दिया है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को लखनऊ में आयोजित उत्तर प्रदेश ग्राम उत्कर्ष समारोह में प्रधानों के मानदेय की राशि बढ़ाने का ऐलान किया है।


क्षेत्र पंचायत सदस्य का मानदेय 500 से बढ़ाकर 1000 रुपये, जिला पंचायत सदस्य का मानदेय 1000 से बढ़ाकर 1500 रुपये, ग्राम प्रधान का मानदेय 3500 से बढ़ाकर 5000 रुपये, प्रमुख क्षेत्र पंचायत का मानदेय 9800 से बढ़ाकर 11300, जिला पंचायत अध्यक्ष का मानदेय 14000 से बढ़ाकर 15500 रुपये प्रति बैठक भुगतान में बढ़ोत्तरी की जा रही है।


समारोह में सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश की सभी 58189 ग्राम पंचायतों में ग्राम सचिवालय का बुधवार को शुभारंभ किया। गांव में रहने वालों को सचिवालय से लाभ मिलेगा, क्योंकि उन्हें आय, जाति व निवास प्रमाणपत्र आदि कार्यों के लिए शहर की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। साथ ही गांव से जुड़े अधिकारी व कर्मचारी एक ही छत की नीचे आसानी से सुलभ होंगे। इस दौरान सीएम ने कहा कि पीएम मोदी के विजन के मुताबिक अब हमें स्मार्ट विलेज विकसित करना है। यूपी के गांव स्मार्ट बने तो यूपी देश में विकास के मामले में शीर्ष पर होगा।


बता दें कि लखनऊ के वृदांवन योजना स्थित डिफेंस एक्सपो मैदान आयोजित हुए इस समारोह में करीब सवा लाख पंचायत प्रतिनिधि व नव नियुक्त पंचायत सहायक जुटे थे। इस समारोह में पंचायतीराज मंत्री चौधरी भूपेन्द्र सिंह, पंचायतीराज राज्य मंत्री उपेन्द्र तिवारी भी मौजूद थे।