स्कूलों में श्रीमद्भगवद गीता पढ़ाने की राज्य दे सकते हैं अनुमति

केंद्र सरकार ने सोमवार को लोकसभा में कहा कि राज्य सरकारें चाहें तो स्कूलों में श्रीमद्भगवद गीता पढ़ाने की व्यवस्था कर सकती हैं। स्कूलों की इच्छा के अनुरूप वहां भोजपुरी भाषा भी पढ़ाई जा सकती है।


केंद्रीय शिक्षा राज्यमंत्री अन्नपूर्णा देवी ने कहा, ‘शिक्षा राज्य का विषय है। अगर राज्य सरकार चाहे तो श्रीमद्भगवत गीता को पाठ्यक्रम में शामिल कर सकती है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के अंतर्गत कक्षा छह, सात व आठ में श्रीमद्भगवत गीता की कुछ सामग्री को पढ़ाया भी जा रहा है।’ उत्तर मुंबई से भाजपा सांसद गोपाल शेट्टी ने प्रश्नकाल के दौरान पूछा था कि क्या सरकार देशभर के स्कूली छात्रों को श्रीमद्भगवत गीता पढ़ाने पर विचार कर रही है। उन्होंने लखीमपुर खीरी प्रकरण को लेकर प्रदर्शन कर रहे कांग्रेस सदस्यों को श्रीमद्भगवत गीता पढ़ने की सलाह भी दी।

एक लिखित सवाल के जवाब में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने बताया कि योग विषय के अंतर्गत श्रीमद्भगवत गीता को यूजीसी-नेट परीक्षा में भी शामिल कर लिया गया है। उन्होंने कहा, ‘अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने वर्ष 2018 में यूजी इंजीनियरिंग में भारतीय पारंपरिक शिक्षा प्रणाली कोर्स की शुरुआत की है, जिसमें श्रीमद्भगवत गीता का कुछ हिस्सा शामिल है।’

आइसीसीआर व प्रसार भारती भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देंगे

नई दिल्ली, प्रेट्र : प्रसार भारती व भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आइसीसीआर) ने भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए सोमवार को एक करार पर हस्ताक्षर किए। सूचना एवं प्रसारण मंत्रलय ने बताया कि समझौते के तहत आइसीसीआर से जुड़े प्रतिष्ठित कलाकारों के प्रदर्शनों का दूरदर्शन के विभिन्न चैनलों पर प्रसारण किया जाएगा। मंत्रलय के अनुसार, ‘नृत्य व संगीत कार्यक्रम, साप्ताहिक कार्यक्रम के रूप में डीडी नेशनल, डीडी इंडिया, दूरदर्शन के क्षेत्रीय चैनलों और प्रसार भारती समाचार सेवा पर दिखाए जाएंगे।
primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇