राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा के लिए आवेदन में चार दिन का मौका

प्रयागराज। अगले महीने 16 जनवरी को प्रदेश के सभी जिलों में प्रस्तावित राष्ट्रीय प्रतिभा खोज राज्य स्तरीय परीक्षा 2021-22 के लिए वेबसाइट www.entdata.co.in पर ऑनलाइन आवेदन में सिर्फ चार दिन का समय बचा है। 24 दिसंबर की रात 12 बजे वेबसाइट बंद हो जाएगी। निदेशक मनोविज्ञानशाला ऊषा चन्द्रा के अनुसार इस परीक्षा में किसी मान्यता प्राप्त स्कूल में कक्षा 10 में अध्ययनरत छात्र-छात्राएं आवेदन कर सकते हैं। 





आवेदन के लिए एससी/एसटी अभ्यर्थियों को 30 रुपये और अन्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 50 रुपये शुल्क के रूप में ऑनलाइन जमा करना होगा। परीक्षा प्रभारी डॉ. कमलेश कुमार ने बताया कि एससी, एसटी, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस और दिव्यांग श्रेणी के अभ्यर्थियों को निर्धारित प्रारूप पर सक्षम अधिकारी की ओर से जारी प्रमाणपत्र अपलोड करना अनिवार्य होगा। 



आरक्षण से संबंधित प्रमाणपत्र ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि के पूर्व का निर्गत होना चाहिए। मुख्य परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को 11वीं और 12वीं में प्रतिमाह 1250 रुपये, स्नातक व परास्नातक में दो हजार रुपये प्रतिमाह और पीएचडी करने वालों को यूजीसी के मानक के अनुसार छात्रवृत्ति दी जाएगी। शर्त यह है कि पढ़ाई के दौरान गैप नहीं होना चाहिए।

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇