primary ka master: बीएसए ने प्रधानाध्यापक समेत आठ का अनुमोदन किया निरस्त, कार्यवाही के दिए निर्देश


देवरिया। मां रेशमा देवी कुंवरि बालिका विद्यालय, मनिहारी सलेमपुर में अनियमितता की शिकायत सही पाई गई है। बीएसए ने प्रधानाध्यापक समेत आठ शिक्षकों का अनुमोदन निरस्त कर दिया है। प्रबंधक को इन लोगों के खिलाफ विधिक कार्रवाई कराने का निर्देश दिया है।





बीएसए संतोष कुमार राय ने शनिवार को बताया कि सलेमपुर विकास खंड स्थित मां रेशमा कुंवरि बालिका विद्यालय मनिहारी में अनियमित नियुक्ति की शिकायत की गई थी। जांच में संबंधित संस्था प्रबंधक एवं प्रभावित हो रहे शिक्षकों को अपना पक्ष रखने का पर्याप्त
अवसर दिया गया। इस विद्यालय की जांच में यह पुष्टि हुई है कि प्रधानाध्यापिका रीता पांडेय का नियुक्ति के समय प्रस्तुत अध्यापन प्रमाण पत्र सही नहीं पाया गया। यहां तैनात सहायक अध्यापक नीतू, प्रियंका दूबे, विजय कुमार तिवारी की नियुक्ति में तत्समय प्रभावी उत्तर प्रदेश मान्यता प्राप्त बेसिक स्कूल जूनियर हाईस्कूल अध्यापक भर्ती और सेवा की शर्ते नियमावली 1978 में निर्धारित न्यूनतम अर्हता संबंधी प्राविधानों का उल्लंघन करते हुए नियुक्ति की गई। इसके साथ ही सहायक अध्यापक प्रियंका मणि त्रिपाठी, अमित कुमार सिंह, दिनेश मिश्र एवं अभिषेक कुमार शाही की अध्यापक पद पर नियुक्ति संस्था में बिना पद सृजन के की गई। साथ ही इसमें आरक्षण संबंधी प्रावधानों का उल्लंघन किया गया। इसके अतिरिक्त इन चार सहायक अध्यापकों की नियुक्तियों में नियमावली का उल्लंघन किया गया। बीएसए ने बताया कि जांच में अनियमितता की पुष्टि होने के बाद प्रधानाध्यापिका रीता पांडेय, नीतू, प्रियंका दूबे, विजय कुमार तिवारी, प्रियंका मणि त्रिपाठी, अमित कुमार सिंह, दिनेश मिश्र, अभिषेक कुमार शाही सभी सहायक अध्यापक का अनुमोदन निरस्त कर दिया गया है। साथ ही संस्था प्रबंधक को इनके खिलाफ विधिक कार्रवाई का निर्देश जारी किया गया है।

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇