छुट्टा जानवरों से परेशान ग्रामीणों ने स्कूल में बंद किए गोवंश

 

निधौलीकलां ब्लॉक के पूर्व माध्यमिक विद्यालय नगला समन का मामला, सूचना मिलने पर पहुंचे अफसर
एटा। निधौलीकलां ब्लॉक क्षेत्र के गांव नगला समन में निराश्रित गोवंश के फसलों को उजाड़ देने से परेशान हैं। अधिकारियों से बार-बार कहने पर जब समस्या का समाधान नहीं किया गया तो उन्होंने करीब 70 गोवंश को पकड़कर गांव के सरकारी विद्यालय में बंद कर दिया।



सूचना मिलने पर वहां अफसर पहुंच गए और गोवंशों को नजदीक स्थित गांव नावली की गोशाला में पहुंचाया गया। गांव के लोगों ने कई बार अधिकारियों से निराश्रित गोवंश पकड़वाने के लिए गुहार लगाई, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। ये गोवंश उनकी फसल को बर्बाद कर रहे थे। जिससे परेशान होकर लोगों ने शनिवार को 70 गोवंश पकड़कर गांव स्थित पूर्व माध्यमिक विद्यालय में बंद कर दिया।

शिक्षण कार्य भी नहीं हो सका। सूचना मिलने पर बीडीओ रेनू शर्मा ने गोवंशों को ट्रक में भरवाकर अवागढ़ ब्लॉक स्थित गांव नावली की गोशाला पहुंचाया।

मुख्यमंत्री का आदेश भी बेअसर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 23 नवंबर को प्रदेश के सभी डीएम को निर्देश जारी किया था। जिसमें निराश्रित गोवंशों को हर हाल में गो आश्रय स्थल पहुंचाने की हिदायत दी थी। 20 दिन बीत चुके हैं, लेकिन जिले में निर्देश बेअसर ही दिख रहा है। खुले में घूम रहे पशु किसानों से लेकर लोगों के लिए मुसीबत बने हुए हैं। जबकि पशुपालन विभाग का दावा है कि निर्देश के बाद 70 गोवंशों का पकड़कर नजदीकी गोशालाओं में भिजवाया गया है।

गोशाला में तब्दील हो गया स्कूल

70 निराश्रित गोवंश को स्कूल में बंद करने की वजह से स्कूल की स्थिति खराब हो गई। चारों ओर गोबर व गंदगी पसर गई। स्कूल के बरामदे से लेकर मैदान तक गोबर दिखाई दे रहा था। रविवार को शिक्षकों ने सफाई कर्मचारियों को बुलाकर साफ-सफाई कराई।

क्षेत्र में निराश्रित गोवंश काफी हैं, जो फसल को नुकसान पहुंचाते हैं। गांव के लोगों ने कुछ गोवंश पकड़कर विद्यालय में बंद कर दिए थे पंचायत की ओर से इन्हें पकड़वाने का प्रयास अभी नहीं किया गया है। -राजेंद्र सिंह, प्रधान

नगला समन से निराश्रित गोवंशों को अस्थायी गोशाला पहुंचाया गया है। जहां से भी सूचना मिल रही हैं, गोवंश पकड़कर गोशाला में भेजे जा रहे हैं। इसके लिए कंट्रोल रूम बनाकर नंबर भी जारी किए गए हैं। -एसपी सिंह, सीवीओ

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇