UP में भीषण ठंड का प्रकोप, यूपी में इस जिले में भीषण सर्दी के चलते चार दिनों की स्कूलों की छुट्टियां


UP में भीषण ठंड का प्रकोप, उत्तर प्रदेश में इस जिले में भीषण सर्दी के चलते चार दिनों की स्कूलों की छुट्टिया


वाराणसी, लखनऊ समेत पूरा उत्तर प्रदेश कड़ाके की ठंड का कहर झेल रहा है। रविवार रात इस मौसम की अब तक की सबसे ठंडी रात गुजारी है। सोनभद्र के चुर्क में 4.9 डिग्री तापमान रहा तो लखनऊ में पारा 5.5 डिग्री तक लुढ़क गया। शीतलहर को देखते हुए वाराणसी में 23 और 24 को सभी स्कूल बंद रखने का आदेश जारी किया गया है।जिलाधिकारी की ओर से जारी आदेश में बताया गया है कि अगले तीन से चार दिनों तक भीषण शीतलहर की चेतावनी दी गई है। इसके कारण दिन के तापमान में अत्यधिक गिरावट की संभावनाएं है। शीतलहर को देखते हुए 23 और 24 दिसंबर को जिले के सभी सरकारी और गैर सरकारी के साथ ही सीबीएसई, आईसीएससी वाले स्कूल- भी बंद रहेंगे।



वाराणसी समेत प्रदेश में अगले दो दिन पारा और गिरने की संभावनाएं है। इसके बाद गुरुवार से मामूली राहत मिलने का अनुमान है। मौसम ने पिछले चार दिनों से मिजाज बदला है। चार दिन पहले न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस के आसपास था। इसके बाद से न्यूनतम तापमान नीचे गिरता जा रहा है। बीती रात लखनऊ में रात 2.30 बजे के आसपास पारा 5.5 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। सुबह हल्की घुंध रही। सुबह सात बजे तापमान 8 डिग्री और नौ बजे 9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान 19.8 डिग्री सेल्सियस रहा है।


भीषण ठण्ड के चलते जिले में आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। सोमवार को सुबह से चल रही शीतभरी पछुआ हवा ने गलन को बढ़ा दिया है। दोपहर में धूप रहने के बाद भी लोग ठण्ड से ठिठुरते रहे। बाजारों में कोयला, गर्म कपडे़, टोपी, हीटर की बिक्री तेज हो गई है। हालांकि ठण्ड अभी पिछले सालों का रिकार्ड़ नहीं तोड़ पाई है। लेकिन पिछले तीन दिनों से लोक कांप उठे हैं।

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇