CTET से टकरा सकती है UPTET आयोजन की तारीख, जानिए पूरी लेटेस्ट अपडेट इस पोस्ट में

उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) द्वारा आयोजित की जाने वाली उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के आयोजन की नई तारीखों का अभ्यर्थी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। गौरतलब है कि 28 नवंबर को आयोजित की जाने वाली इस परीक्षा के पेपर लीक हो जाने के बाद इसे रद्द कर दिया गया था। देश की सबसे बड़ी शिक्षक पात्रता परीक्षाओं में से एक UPTET में शामिल होने के लिए तकरीबन 21.65 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। साल में एक बार आयोजित की जाने वाली यह परीक्षा पहले ही अपने शेड्यूल से बहुत पीछे चल रही है इसलिए अभ्यर्थी जल्द से जल्द इस परीक्षा को दोबारा आयोजित करने की मांग कर रहे हैं।



अब कब होगी परीक्षा :
पेपर लीक की वजह से 28 नवंबर को आयोजित होने वाली UPTET के रद्द होने के बाद UPBEB जल्द से जल्द इसके आयोजन में जुट गई है। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक UPBEB इस परीक्षा को एक महीने के भीतर फिर से आयोजित करेगी और परीक्षा की नई तारीख का ऐलान एक सप्ताह के भीतर किया जा सकता है। अभ्यर्थियों को इस संबंध में जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी चाहिए।


CTET से टकरा सकती है UPTET आयोजन की तारीख :
UPBEB ने UPTET का आयोजन 1 महीने के भीतर करवाने का ऐलान तो कर दिया है लेकिन ऐसा होने पर कई अभ्यर्थियों को नुकसान उठाना पड़ सकता है। दरअसल केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) भी 16 दिसंबर से शुरू हो रही है और यह 13 जनवरी तक चलेगी। अगर UPTET का आयोजन एक माह के भीतर किया जाता है तो CTET और UPTET के आयोजन की तारीख आपस मे टकरा सकती है। ऐसी स्थिति में उन अभ्यर्थियों को नुकसान उठाना पड़ेगा, जिन्होंने UPTET और CTET दोनों में शामिल होने के लिए आवेदन किया है।


क्या इस साल नहीं होगी UPTET परीक्षा
यूपीटीईटी परीक्षा उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी शिक्षक पात्रता परीक्षा है, उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) 2021 को पेपर लीक मामले के कारण 28 नवंबर को रद्द कर दिया गया था।  28 नवंबर को बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ. सतीश द्विवेदी ने जानकारी दी कि यूपी सरकार एक महीने के भीतर यानी दिसंबर 2021 में दोबारा परीक्षा आयोजित करेगी। 10 दिन का समय बीत चुका है और छात्र परीक्षा की नई तिथि को लेकर परेशान है क्योंकि आयोग ने अभी तक परीक्षा की नई तारीखों का ऐलान नहीं किया है। 
  
क्यों इस साल यूपीटीईटी परीक्षा होना है मुश्किल
यूपीटीईटी परीक्षा उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी शिक्षक पात्रता परीक्षा है इस परीक्षा के लिए 21 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था, तो वहीं दूसरी तरफ सीबीएससी द्वारा कराए जाने वाले शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी सीटेट परीक्षा 16 दिसंबर से 13 जनवरी 2022 तक आयोजित करवाई जानी है। सीटेट परीक्षा में पूरे देश भर से अभ्यार्थी हिस्सा लेंगे। यूपीटीईटी परीक्षा में आवेदन करने वाले ऐसे भी छात्र हैं जिन्होंने सीटेट परीक्षा के लिए भी आवेदन किया था और वह भी 16 दिसंबर से 13 जनवरी तक होने वाली परीक्षा में हिस्सा लेंगे,  ऐसे में यूपीटीईटी परीक्षा 16 दिसंबर के बाद आयोजित करवाई जाती है तो कई छात्रों की परीक्षा तिथि क्लैश कर सकती है। 16 दिसंबर से पहले यूपीटीईटी परीक्षा करवाई जानी अब असंभव सी है इसीलिए यह उम्मीद लगाई जा रही है की यूपीटीईटी परीक्षा 13 जनवरी के बाद ही आयोजित होगी। 


कब होगी यूपी टीईटी परीक्षा
 
कुछ मीडिया रिपोर्टों में दावा किया गया है कि UPTET परीक्षा को 26 दिसंबर 2021 को पुनर्निर्धारित किया जा सकता है, हालांकि, इसके बारे में कोई आधिकारिक अधिसूचना जारी नहीं की गई है।  यूपीटीईटी परीक्षा रद्द होने के बाद अनिल भूषण चतुर्वेदी ने कार्यभार संभाला है उन्होंने कहा है कि पेपर लीक मामले को परखने के बाद ही नए सिरे से प्लानिंग करेंगे और उसी हिसाब से एक्शन लिए जाएंगे। 

नई एजेंसी कंडक्ट कराएगी परीक्षा

विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यूपीटीईटी परीक्षा के लिए प्रश्नपत्र की प्रिंटिंग के लिए नई एजेंसी का चयन होगा, इसीलिए एग्जाम कंडक्ट करवाने में समय लग सकता है। 

क्या है आधिकारिक अपडेट

बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने कहा है कि जल्द ही परीक्षा की नई तारीखों का ऐलान किया जाएगा. उन्होंने बताया कि नए प्रश्न पत्र का चयन और अन्य काम अभी बाकी है ऐसे में थोड़ा समय लग सकता है।

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇