CTET परीक्षा देने वाले उम्मीदवार पढ़ें यह जरूरी सूचना, वरना परीक्षा देने की नहीं मिलेगी अनुमति


सीटीईटी परीक्षा देने वाले उम्मीदवार पढ़ें यह जरूरी सूचना, वरना परीक्षा देने की नहीं मिलेगी अनुमति

सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा 16 दिसंबर से शुरू होकर 13 जनवरी 2021 को समाप्त होगी। हालांकि उम्मीदवार के एडमिट कार्ड पर पेपर की सही तारीख और समय मेंशन किया जाएगा। सीबीएसई इस परीक्षा के लिए 2 पेपर आयोजित करेगा।



सीटीईटी परीक्षा देने वाले उम्मीदवार पढ़ें यह जरूरी सूचना, वरना परीक्षा देने की नहीं मिलेगी अनुमति सीटीईटी 2021 के लिए जल्द ही हॉल टिकट जारी किए जाएंगे

नई दिल्ली : सीटीईटी परीक्षा के लिए पढ़ें यह जरूरी सूचना है। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (Central Teacher Eligibility Test, CTET 2021) में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए  हॉल टिकट जल्द जारी किए जाएंगे। परीक्षा आयोजित करने वाला बोर्ड यानी कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (Central Board of Secondary Education, CBSE) परीक्षा के लिए हॉल टिकट ऑफिशियल वेबसाइट पर किसी भी समय जारी कर सकता है। 



वहीं अगर मीडिया रिपोर्ट की मानें तो हॉल टिकट इसी सप्ताह में जारी किए जा सकते हैं। इसलिए एग्जाम देने जा रहे अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि, पोर्टल https://ctet.nic.in/ पर अपडेट चेक करते रहें। वहीं अभ्यर्थी एक बात का खासतौर पर ध्यान रखें कि हॉल टिकट जारी होने के बाद उसे डाउनलोड करके रख लें।


इसके साथ ही परीक्षा केंद्र पर एडमिट कार्ड साथ जरूर लेकर जाएं। हॉल टिकट के साथ ही एक फोटो पहचान पत्र जैसे- वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड जैसे डॉक्यूमेंट्स को दिखाना होगा। इसके बिना एग्जाम सेंटर पर उम्मीदवारों को सेंटर पर अनुमति नहीं दी जाएगी। बता दें कि CTET 2021 सूचना बुलेटिन में उल्लेख किया गया है कि एडमिट कार्ड दिसंबर, 2021 के पहले सप्ताह में जारी किया जाएगा। यहां तक ​​​​कि कई मीडिया रिपोर्टों में इसके बारे में यही जिक्र किया गया है। 




परीक्षा 16 दिसंबर से शुरू होकर 13 जनवरी, 2021 को समाप्त होगी। हालांकि, उम्मीदवार के एडमिट कार्ड पर पेपर की सही तारीख और समय मेंशन किया जाएगा। सीबीएसई इस परीक्षा के लिए 2 पेपर आयोजित करेगा। इसके मुताबिक, पहला- पेपर I और पेपर II होगा। पहला उन लोगों के लिए आयोजित किया जाएगा, जो प्राथमिक कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाना चाहते हैं, जबकि दूसरा उन लोगों के लिए है जो प्राथमिक स्तर पर कक्षा 6 से 8 तक पढ़ाना चाहते हैं। सीटीईटी परीक्षा कुल 2.5 घंटे की अवधि के लिए आयोजित किया जाएगा। यह परीक्षा पहली बार ऑनलाइन मोड में आयोजित किया जाएगा।

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇