बिना पुरानी उपस्थिति पंजिका भरे नया रजिस्टर भरा मिलने के मामले में प्रधानाध्यापक समेत 3 शिक्षक सस्पेंड, और भी मिलीं यह खामियां


बिना पुरानी उपस्थिति पंजिका भरे नया रजिस्टर भरा मिलने के मामले में प्रधानाध्यापक समेत 3 शिक्षक सस्पेंड




सुल्तानपुर। बल्दीराय विकास खंड के कंपोजिट विद्यालय अशरफपुर में शिक्षकों का मनमाना रवैया भारी पड़ गया। प्रधानाध्यापक की ओर से बिना पुरानी उपस्थिति पंजिका भरे नया रजिस्टर भरा पाया गया। अधीनस्थ शिक्षकों को प्रधानाध्यापक की ओर से संरक्षण देने की पुष्टि हुई। बीएसए ने प्रधानाध्यापक समेत तीन शिक्षकों को निलंबित कर दिया है। साथ ही दो शिक्षकों का वेतन रोक दिया है।

बीएसए दीवान सिंह यादव ने पिछले सोमवार को बल्दीराय विकास खंड के कंपोजिट विद्यालय अशरफपुर का निरीक्षण किया था। निरीक्षण में प्रधानाध्यापक प्रेम प्रकाश यादव उपस्थिति पंजिका में सुबह 11 बजे के प्रस्थान का हस्ताक्षर बनाकर विद्यालय से गायब मिले। सहायक अध्यापक मयंक द्विवेदी की ओर से एक, तीन, चार व छह दिसंबर का हस्ताक्षर नहीं किया गया था। उपस्थिति पंजिका में इनका कॉलम रिक्त रखा गया था। सहायक अध्यापिका अनामिका वर्मा बिना किसी पूर्व सूचना के चार व छह दिसंबर को विद्यालय से अनुपस्थित पाई गईं। सहायक अध्यापक राघवेंद्र प्रताप सिंह व मयंक द्विवेदी की ओर से उपस्थिति पंजिका में 29 व 30 नवंबर का हस्ताक्षर नहीं किया गया था। बीएसए की ओर से जानकारी ली गई तो पता चला कि पुरानी उपस्थिति पंजिका भरे बिना प्रधानाध्यापक ने नई उपस्थिति पंजिका बना ली है। अध्यापकों के हस्ताक्षर कॉलम को रिक्त रखना प्रधानाध्यापक की ओर से अवैध संरक्षण देने का प्रयास माना गया।

एमडीएम पंजिका में कई दिनों से छात्र संख्या नहीं भरी गई थी। पंजिका में बच्चों के सामने उपस्थित और अनुपस्थित बच्चों का कॉलम रिक्त रखा गया था। इससे एमडीएम में घपले की आशंका पाई गई। परिसर भी गंदा पाया गया। बीएसए ने प्रधानाध्यापक प्रेम प्रकाश यादव, सहायक अध्यापक राघवेंद्र प्रताप और मयंक द्विवेदी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। सहायक अध्यापिका अनामिका वर्मा का दो दिवस तथा धर्मवीर का एक दिन का वेतन रोक दिया है। सहायक अध्यापकों राकेश कुमार, गजेंद्र कुमार राणा, जय प्रकाश मिश्र, पंकज कुमार व अनामिका से उपस्थिति पंजिका में हेरफेर करने के मामले को उच्चाधिकारियों के संज्ञान में नहीं लाने पर जवाब तलब किया गया है।

कार्य में लापरवाही पर प्रधानाध्यापक का वेतन रोका
धनपतगंज विकास खंड के प्राथमिक विद्यालय रामनगर चेती में निरीक्षण के दौरान विद्यालय का परिसर बहुत गंदा पाया गया। ऑपरेशन कायाकल्प से संबंधित कार्य अपूर्ण पाए गए। मिशन प्रेरणा से संबंधित दिए गए प्रिंट रिच सामग्री को दीवार पर चस्पा नहीं किया पाया गया। प्रधानाध्यापक अशर्फीलाल का वेतन बीएसए ने अग्रिम आदेश तक रोक दिया है। कमियों को दुरुस्त कराते हुए फोटो सहित स्पष्टीकरण देने को कहा है। बल्दीराय के प्राथमिक विद्यालय चकिया में बच्चों का शिक्षण अधिगम स्तर न्यून पाए जाने पर शिक्षकों को चेतावनी दी है। प्राथमिक विद्यालय अलियाबाद में निरीक्षण के दौरान बच्चों का शैक्षिक स्तर अच्छा पाया गया।


👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇