उत्तर प्रदेश का होगा अपना नीति आयोग: राज्य के समग्र विकास के लिए थिंक टैंक की भूमिका निभाएगा, नीतिगत विषयों पर सरकार को देगा सलाह


लखनऊ : उप्र को एक ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्था बनाने के उद्देश्य से राज्य सरकार केंद्र के नीति आयोग की तर्ज पर उम्र के लिए नीति आयोग का गठन करने की तैयारी में जुटी है। इस सिलसिले में प्रारंभिक बैठकें हो चुकी हैं और प्रस्तावित राज्य नीति आयोग का खाका खींचा जा चुका है। जल्द ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सामने इस बारे में प्रस्तुतीकरण किया जाएगा। मुख्यमंत्री की मंजूरी के बाद इस प्रस्ताव पर कैबिनेट की मुहर लगवाई जाएगी।


यह संस्था नीति आयोग की तरह राज्य के समग्र विकास के लिए थिंक टैंक की भूमिका निभाएगी और विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े नीतिगत विषयों पर सरकार को सुझाव देगी। नीतियों का विश्लेषण करेगी और देश विदेश की बेस्ट प्रैक्टिसेज को लागू करने में राज्य सरकार के विभागों का मार्गदर्शन करेगी। इसमें प्रदेश के समग्र विकास के लिए चिन्हित सेक्टरों से जुड़े विशेषज्ञ भी होंगे जो सलाहकार की भूमिका निभाएंगे। सूत्रों के अनुसार राज्य नीति आयोग के अध्यक्ष मुख्यमंत्री होंगे। उपाध्यक्ष राज्य सरकार की और से नामित व्यक्ति होगा । सेवानिवृत आइएएस अफसर अवनीश कुमार अवस्थी को आयोग का उपाध्यक्ष बनाए जाने की चर्चा है।

गौरतलब है कि राज्य सरकार ने प्रदेश के समग्र विकास के लिए विभिन्न विभागों को 10 प्रमुख सेक्टरों में वर्गीकृत किया है।