बोर्ड के मेधावियों का 4.73 करोड़ रुपये से सम्मान


बोर्ड के मेधावियों का 4.73 करोड़ रुपये से सम्मान● यूपी बोर्ड के साथ ही अन्य बोर्ड के छात्रों को मिलेगी राशि

● संस्कृत बोर्ड, सीआईएससीई सीबीएसई के बच्चे भी शामिल


लखनऊ के मेधावियों को सर्वाधिक 29 लाख

शासन की ओर से जो बजट आवंटित किया गया है उसमें सर्वाधिक 29.20 लाख रुपये लखनऊ के मेधावियों को मिलेगा। राज्य स्तरीय मेरिट में लखनऊ के 25 मेधावियों को एक-एक लाख, यूपी बोर्ड की जिला स्तरीय मेरिट में स्थान पाने वाले 20 बच्चों को 21-21 हजार मिलेगा। बलिया के छात्र-छात्राओं को 24.62 लाख, कानपुर नगर के होनहारों को 14.73 लाख जबकि प्रयागराज के बच्चों को 12.57 लाख का पुरस्कार मिलेगा।

प्रयागराज हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा 2022 में राज्य या जिला स्तर की मेरिट में स्थान बनाने वाले मेधावियों को 4.73 करोड़ रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। यूपी बोर्ड के साथ ही संस्कृत शिक्षा बोर्ड, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) और काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) की राज्य स्तरीय मेरिट में स्थान बनाने वाले 148 मेधावियों को एक-एक लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा।

जबकि यूपी बोर्ड के उन 1549 छात्र-छात्राओं को 21-21 हजार रुपये का पुरस्कार मिलेगा जिन्होंने जिला स्तरीय मेरिट में स्थान बनाया है। कुल 1697 मेधावियों को पुरस्कार मिलेगा। माध्यमिक शिक्षा निदेशक डॉ. महेन्द्र देव ने जिलावार 4.73 करोड़ रुपये का बजट जारी कर दिया है। हालांकि मेधावियों को कब और कैसे पुरस्कार की राशि मिलेगी यह स्पष्ट नहीं है। जिला विद्यालय निरीक्षक पीएन सिंह ने बजट आवंटित होने की पुष्टि की है।