सीडीओ ने प्राथमिक विद्यालय का किया निरीक्षण, कक्षा आठ का छात्र हिंदी की किताब नहीं पढ़ सका, सीडीओ के निरीक्षण में खुली शिक्षण व्यवस्था की पोल


फर्रुखाबाद। सीडीओ ने शुक्रवार दोपहर राजेपुर ब्लाक क्षेत्र के गुड़ेरा के उच्च प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण किया। कक्षा आठ का छात्र हिंदी की किताब नहीं पढ़ सका। कायाकल्प के कार्य भी ठीक नहीं मिले।

सीडीओ को स्कूल में 29 में से 12 छात्र मौजूद मिले। विद्यालय में गंदगी होने के साथ कायाकल्प का कार्य ठीक नहीं मिला। कक्षा-8 के दो छात्रों से हिंदी की किताब का पाठ 'एक स्त्री का पत्र पढ़वाने पर छात्र नहीं पढ़ सके। इससे शिक्षण कार्य की पोल खुल गई। इस पर सीडीओ ने बीएसए को शिक्षकों से स्पष्टीकरण तलब करने, अनुपस्थित शिक्षक अश्वनी कुमार व इंचार्ज प्रधानाध्यापक का एक दिन का वेतन काटकर अवगत कराने के निर्देश दिए। शौचालय में टाइल्स नहीं लगे थे।




मल्टीपल हैंडवॉस स्टेशन का निर्माण कार्य चल रहा था। स्कूल में बिजली कनेक्शन व फिटिंग भी नहीं है। कक्षा-कक्षों की फर्श भी टूटी मिलने पर बीडीओ को एक माह में काम पूरा कराने के निर्देश दिए स्कूल जाने का रास्ता न होने पर एसडीएम को पैमाइश कराने व बीडीओ मार्ग का निर्माण कराने के लिए कहा। स्कूल में चूल्हे पर खाना बनते मिलने पर गैस सिलिंडर की व्यवस्था कराने के निर्देश दिए। प्राथमिक विद्यालय में टाइलीकरण, मल्टीपल हैंडवॉस स्टेशन, शौचालय व रंगाई-पुताई का कार्य अपूर्ण मिला।

10 वर्ष पूर्व निर्मित स्कूल भवन के कमरे जर्जर मिलने पर बीएसए को तकनीकी जांच के लिए कमेटी करने, अनुपस्थित शिक्षामित्र धर्वेश का एक दिन मानदेय काटने के निर्देश दिए। गांव का पंचायत भवन बंद मिला और सामुदायिक शौचालय में गंदगी मिली। 



👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇