छात्रों की पढ़ाई पर संक्रमण का असर, अब तक 95 दिन ही खुल पाए स्कूल

 


बलिया। कोरोना महामारी का असर विद्यार्थियों की पढ़ाई पर पड़ रहा है। एक बार फिर सरकार ने कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए स्कूल- कॉलेज बंद कर दिए हैं। इस सत्र में अभी तक कुल 95 दिन ही स्कूल खुले हैं। इसका असर विद्यार्थियों की पढ़ाई पर पड़ रहा है। शिक्षा विभाग का दावा है कि अब ऑनलाइन पढ़ाई कराई जा रही है।

नया शैक्षिक सत्र अप्रैल से शुरू हो जाता है। मगर कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बाद एक सितंबर से



स्कूल खुल गए थे। जिसके बाद चार जनवरी तक ही छात्र स्कूल आए। इसके बाद स्कूलों की शीतकालीन छुट्टी हो गई। अब कोरोना महामारी की तीसरी लहर को देखते हुए सरकार ने आगामी 30 जनवरी तक के लिए स्कूल बंद करने के निर्देश दिए हैं। शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक जिले में कुल 95 दिन ही स्कूल खुले हैं। जबकि एक सत्र में विद्यार्थियों की कक्षाएं 220 दिन चलनी चाहिए थी। इस

सत्र में अब तक करीब 130 दिन स्कूल बंद रहे। ऑनलाइन कक्षाओं में न तो पढ़ाई पूरी हो पा रही है और विद्यार्थियों को इतना समझ नहीं आ पाता है, जितना ऑफलाइन कक्षाओं में समझ में आता है। बीएसए शिव नारायन सिंह ने बताया कि विद्यार्थियों को ऑनलाइन पढ़ाई कराई जा रही है। शिक्षकों द्वारा पूरा प्रयास किया जा रहा है कि पढ़ाई पर कोई असर न पड़े। हालांकि अगला आदेश आने तक जिले के सभी विद्यालय बंद रहेंगे। बताया कि अभी तक परीक्षा कराने को लेकर विभाग की तरफ से कोई निर्देश नहीं दिया गया है।