यूपी में कम हो रहा है कोरोना संक्रमण , टीकाकरण अभियान को तेज करने के निर्देश


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेशवासियों को कोविड टीका कवर उपलब्ध कराने का हमारा महत्वपूर्ण अभियान सफलतापूर्वक चल रहा है। विधानसभा चुनाव पहले चरण के मतदान से पूर्व सौ प्रतिशत लोगों को टीके की पहली डोज और 75 फीसदी पात्र नागरिकों को दूसरी डोज लगाने का हमारा लक्ष्य है। प्रत्येक दशा में एक भी नागरिक टीकाकवर से वंचित न रहे। मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को टीम-9 की बैठक में कहा कि 31 जनवरी तक के लक्ष्य के अनुसार पात्र 80 फीसदी लोगों को प्री-कॉशन डोज भी मिल चुकी है। यह स्थिति संतोषजनक है। टीकाकरण को और तेज किए जाने की जरूरत है।

प्रदेश में तीसरी लहर पर प्रभावी नियंत्रण बना है। एक ओर जहां नए केस मिलने की संख्या दिनों-दिन कम हो रही है, वहीं स्वस्थ होने वालों की संख्या उत्साहवर्धक है। वर्तमान में कुल एक्टिव केस की 65 हजार 263 है। इनमें से 98 फीसदी से अधिक लोग मामूली लक्षणों के साथ घर पर ही स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं। एक्टिव केस और पॉजिटिविटी दर में लगातार गिरावट आ रही है। यह अच्छे संकेत हैं।

लोगों को कोविड प्रोटोकॉल के पालन के लिए जागरूक किया जाए। सतर्कता-सावधानी बहुत जरूरी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार यह संक्रमण सामान्य फ्लू की तरह है। अतः इससे डरने की नही, सतर्क-सावधान रहने की जरूरत है। सीएम ने कहा कि निगरानी समितियां, आशा और आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की टीम घर पर जाए तो सभी सदस्यों के स्वास्थ्य का हाल-चाल लें। कोई भी निःशुल्क मेडिकल किट से वंचित न रहे। दिव्यांग, निराश्रित और वृद्धजनों को घर बैठे चिकित्सा सहायता मुहैया कराई जाए। टीकाकरण से वंचित लोगों को चिन्हित कर तत्काल उन्हें टीका कवर दिया जाए।

रविदास जयंती का भव्य आयोजन किया जाएवाराणसी में संत रविदास की स्मृति में आयोजित पारंपरिक मेले के भव्य आयोजन के लिए जरूरी तैयारी कर ली जाए। देश के विभिन्न राज्यों से श्रद्धालुजन इस मेले के सहभागी होंगे। उनकी सुविधाओं का ध्यान रखा जाए। मेले में कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन कराया जाना चाहिए। सीएम हेल्पलाइन-1076 के माध्यम से अस्पताल में उपचाराधीन कोविड पॉजिटिव लोगों के परिजनों से नियमित अंतराल पर संवाद किया जाए। होम आइसोलेशन में स्वास्थ्य लाभ ले रहे लोगों से संवाद कर उन्हें मेडिकल परामर्श, दवाएं आदि मुहैया कराई जाए।