UP Board Exam: अगर यह दस्तावेज नहीं है तो मुश्किल है यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए पंजीकरण


उत्तर प्रदेश बोर्ड ने कक्षा नवीं से लेकर बारहवीं तक के छात्रों के लिए बड़ा अपडेट जारी किया है। बोर्ड ने अब इन कक्षाओं की परीक्षा के लिए पंजीकरण में आधार नंबर को अनिवार्य कर दिया है। बता दें कि इससे पहले भी छात्रो से आधार नंबर मांगा जाता था। हालांकि, पहले इसकी अनिवार्यता नहीं थी। लेकिन अब बिना आधार के छात्र परीक्षा के लिए अपना रेजिस्ट्रेशन नहीं करा सकेंगे। आइए जानते हैं कि क्या है यह पूरा मामला…

छात्रों को हो रही परेशानी

उत्तर प्रदेश बोर्ड द्वारा परीक्षा के लिए पंजीकरण में आधार को अनिवार्य किए जाने के बाद छात्रों को काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे छात्र जिनके पास में आधार नहीं है वे आवेदन नहीं कर पा रहे हैं। जानकारी के मुताबिक 04 दिन पहले ही आधार की अनिवार्यता को लेकर बोर्ड ने वेबसाइट पर अपडेट जारी किया था। अब तक इस मामले पर किसी भी अधिकारी का बयान सामने नहीं आया है।

हजारों छात्रों की पढ़ाई छूटने का खतरा

उत्तर प्रदेश बोर्ड द्वारा आधार को अनिवार्य किए जाने के बाद हजारों छात्रों पर पढ़ाई छूट जाने का खतरा बन गया है। नवीं और ग्यारहवीं के छात्रों पर बड़ा संकट आ गया है। वहीं, 10वीं और 12वीं कक्षा में प्रवेश लेने वाले छात्रों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।


इस साल भी केवल 70 फीसदी सिलेबस

कोरोना महामारी के बाद छात्रों को हुए नुकसान को देखते हुए यूपी बोर्ड ने सत्र 2022-23 में भी नवीं से लेकर बारहवीं तक के छात्रों को 70 फीसदी पाठ्यक्रम पढ़ाने का निर्णय लिया है। बोर्ड की ओर से अधिकारिक वेबसाइट पर साल 2022-23 सत्र के लिए सिलेबस को जारी किया गया है। बोर्जड ने बीते साल भी सिलेबस में कटौती की थी।


UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇