‘बेसिक शिक्षा सुधरी तो बेहतर होगी आगे की पढ़ाई’: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को इकौना के संविलियन विद्यालय जयचंदपुर कटघरा से प्रदेशव्यापी स्कूल चलो अभियान का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने शिक्षा की बुनियाद को मजबूत करने के लिए बेसिक शिक्षा को दुरुस्त करने की बात कही। जनप्रतिनिधियों व नागरिकों से एक-एक स्कूल गोद लेने का आह्वान किया। सीएम ने बच्चों को अपने हाथ से मिड डे मील (एमडीएम) परोसा। पहली बार दाखिला लेने वाले नौनिहालों को शैक्षिक सामग्री की किट भेंट की। तीन सौ स्मार्ट क्लास का भी शुभारंभ किया।


कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे सीएम का स्कूली बच्चों ने शंखनाद कर स्वागत किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि हम सब मिलकर शैक्षिक सुधार करेंगे। शिक्षक, जनप्रतिनिधि व नागरिक एक-एक स्कूल गोद लें। वहां हर बुनियादी सुविधा उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें। बेसिक शिक्षा सुधरी तो आगे की शिक्षा भी दुरुस्त हो जाएगी। हमें फिर से स्कूल चलो अभियान के साथ प्रत्येक परिवार और हर बच्चे को जोड़ना होगा। कोई बच्चा छूटने न पाए। एक महीने तक चलने वाले इस अभियान में घर-घर दस्तक देनी है।

सीएम ने कहा कि भगवद गीता कहती है कि किसी को ज्ञानवान बना देना ही सबसे पवित्र कार्य है। शिक्षा ही वास्तव में प्रत्येक नागरिक को सही दिशा दे सकती है। भगवान बुद्ध का जिक्र करते हुए कहा कि ‘अप्प दीपो भव’ का संदेश उन्होंने दिया था। इसका मतलब है, आप स्वयं दीपक बनिए। संविलियन विद्यालय जमुनहा में सबसे अधिक 1902 बच्चों का नामांकन होने से प्रसन्न सीएम ने प्रधान शिक्षक अमरनाथ सिंह को सम्मानित किया। उल्लेखनीय कार्य करने वाले अन्य शिक्षकों को भी पुरस्कृत किया।

इस अवसर पर बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष दद्दन मिश्र, प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा दीपक कुमार, डीएम नेहा प्रकाश आदि मौजूद रहे।

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇